Friday, Oct 7 2022 | Time 23:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बरेली में मिला अफ्रीकन स्वाइन फीवर का पहला केस

बरेली 21 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश बरेली में अफ्रीकन स्वाइन फीवर (एएसएफ) का पहला मामला सामने आने के बाद पशुपालकों में हड़कंप मच गया है। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) ने एक सुअर की संदिग्ध बीमारी से मौत के बाद सैंपल की जांच की थी जिसकी एएसएफ आरटीपीसीआर पॉजिटिव आई है। आईवीआरआई ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी (सीवीओ) को पत्र जारी कर अलर्ट के लिए कहा है।
आईवीआरआई बरेली कैडरेट के संयुक्त निदेशक डॉ. केपी सिंह ने गुरूवार को बताया कि मिजोरम, त्रिपुरा और असम के बाद बरेली में एएसएफ का पहला मामला सामने आया है। कुछ दिन पूर्व बरेली जिले के नवाबगंज तहसील के भड़सर डांडिया गांव निवासी पशु पालक डॉ. अनिल कुमार के सुअर को तेज बुखार आया था। उसने खाना पीना छोड़ दिया। बेहद कमजोर हो गया. उसका इलाज भी कराया गया, लेकिन दवा का कोई असर नहीं हुआ। उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई।
पशुपालक ने मृत सुअर का सैंपल लेकर आइवीआरआई में जांच को भेजा था, इसमें अफ्रीकन स्वाइन फीवर की पुष्टि हुई है। इसके बाद आइवीआरआई ने गांव में एक टीम भेजने का फैसला लिया गया है।
डॉ. सिंह ने बताया कि आइवीआरआई टीम सुअरों में संक्रमण जांच करेगी। इसके साथ ही पशुपालकों को ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत क्वारंटीन की सलाह देगी। आईवीआरआई ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी (सीवीओ) बरेली को भी पत्र भेजा गया है, इसमें एडवाइजरी जारी करने के लिए कहा गया है। आईवीआरआई की ओर से कहा गया है कि जिस इलाके में संक्रमण की पुष्टि होती है। उसका एक किलोमीटर का इलाका संक्रमित जोन घोषित कर दिया जाता है। डा सिंह ने बताया कि आईवीआरआई इस बीमारी की वैक्सीन बनाने में जुटा है।
उन्होने बताया कि आईवीआरआई ने सुअर का मांस खाने पर भी रोक लगाने की बात कही है। इस संक्रमण से इंसानों को खतरा नहीं है। मगर जो पशुपालक या कर्मचारी सुअर के संपर्क में आते हैं तो उससे दूसरे पशुओं में फैल सकता है. यह वायरस पहली बार 1920 में अफ्रीका के पशुओं में दिखाई पड़ा था।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

07 Oct 2022 | 10:35 PM

बलिया, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए कहा है कि भारत विभाजन, कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुआ था, इसलिये राहुल को यह यात्रा पाकिस्तान के शहर कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी।

see more..
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

07 Oct 2022 | 10:16 PM

सुलतानपुर, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर कल देर रात हलियापुर इलाक़े में अचानक सड़क धंस गई, जिससे पांच फुट गहरा और 15 फुट लंबा गड्ढा हो गया। इस गड्ढ़े में लखनऊ की ओर जा रही एक कार गिर गयी। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) टीम और पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य किया।

see more..
मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

07 Oct 2022 | 9:54 PM

झांसी 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी जिला प्रशासन ने लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों और नकली-प्रतिबंधित या अधोमानक दवाओं को बनाने व बेचने वालों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाते हुए शुक्रवार को निर्देश जारी किये।

see more..
image