Saturday, Oct 8 2022 | Time 00:30 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


श्रीकृष्ण जन्मभूमि शाही मस्जिद ईदगाह मामले पर 25 से बहस

मथुरा 21 जुलाई (वार्ता) मथुरा की एक अदालत ने गुरूवार को श्रीकृष्ण जन्मभूमि शाही मस्जिद ईदगाह मामले की पोषणीयता पर पहले सुनवाई करने का आदेश पारित किया है।
ठा केशवदेव जी महराज विराजमान मन्दिर कटरा केशवदेव मथुरा के वादमित्र एवं भक्त होने का दावा करने वाले दिल्ली निवासी जय भगवान गोयल एवं अन्य के अधिवक्ता के अलावा इस मामले के एक वादी राजेन्द्र माहेश्वरी ने बताया कि सिविल जज सीनियर डिवीजन ज्योति सिंह ने आज किये गए आदेश में अगली सुनवाई के लिए 25 जुलाई की तिथि निर्धारित की है।
उन्होंने बताया कि आदेश के अनुसार 25 जुलाई के बाद इस वाद की सुनवाई रोज तीन बजे बाद होगी। आदेश में यह भी कहा गया है कि 25 जुलाई से वाद की पोषणीयता पर बहस होगी। ठा केशवदेव जी महराज विराजमान मन्दिर कटराकेशवदेव मथुरा के वादमित्र एवं भक्त होने का दावा करते हुए दिल्ली निवासी जय भगवान गोयल, धर्मरक्षा संघ के संस्थापक अध्यक्ष वृन्दावन निवासी सौरभ गौड़, राजेन्द्र माहेश्वरी जो इस वाद के वादी और इसके मुख्य अधिवक्ता हैं, मथुरा निवासी अधिवक्ता महेन्द्र प्रताप सिंह तथा प्रतिवादी ईतजामिया कमेटी शाही मस्जिद ईदगाह, यूपी सुन्नी सेन्ट्रल वक्फ बोर्ड, श्रीकृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट एवं श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान हैं।
इस मामले में पिछली सुनवाई के दौरान नाटकीय मोड़ इस बात पर आ गया था कि पहले यह मुद्दा तय किया जाय कि वाद पोषणीय है या नही अथवा पहले यह मुद्दा तय किया जाय कि शाही मस्जिद ईदगाह का सर्वे आवश्यक है ।अधिवक्ता राजेन्द्र माहेश्वरी का कहना था कि शाही मस्जिद ईदगाह में मौजूद हिन्दू मन्दिर के चिन्हों को नष्ट करने से बचाने के लिए मस्जिद का सर्वे पहले कराना जरूरी है।
उनकी यह भी दलील थी कि वैसे भी इसकी आवश्यकता को समझते हुए ही रिवीजन कोर्ट ने दिन प्रतिदिन सुनवाई करने का आदेश दिया था जबकि बचाव पक्ष अपनी इस दलील पर अड़ा था कि पहले यह निश्चित हो जाना चाहिए कि नियम 7/11 सीपीसी के अन्तर्गत यह वाद पोषणीय है या नही । बचाव पक्ष की दलील थी कि नियम 7/11 सीपीसी के तहत यह वाद पोषणीय नही है क्योंकि प्लेसेज आफ वर्शिप ऐक्ट के तहत वाद विचार करने योग्य नही है साथ ही समय अवधि समाप्त हो जाने के कारण भी वाद विचारणीय नही है। सिविल जज सीनियर डिवीजन ने आज अपने आदेश में लिखा है कि पहले वाद की पोषणीयता पर 25 जुलाई से प्रतिदिन बहस की जाएगी।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

07 Oct 2022 | 10:35 PM

बलिया, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए कहा है कि भारत विभाजन, कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुआ था, इसलिये राहुल को यह यात्रा पाकिस्तान के शहर कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी।

see more..
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

07 Oct 2022 | 10:16 PM

सुलतानपुर, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर कल देर रात हलियापुर इलाक़े में अचानक सड़क धंस गई, जिससे पांच फुट गहरा और 15 फुट लंबा गड्ढा हो गया। इस गड्ढ़े में लखनऊ की ओर जा रही एक कार गिर गयी। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) टीम और पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य किया।

see more..
मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

07 Oct 2022 | 9:54 PM

झांसी 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी जिला प्रशासन ने लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों और नकली-प्रतिबंधित या अधोमानक दवाओं को बनाने व बेचने वालों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाते हुए शुक्रवार को निर्देश जारी किये।

see more..
image