Saturday, Oct 8 2022 | Time 00:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इंडिया इनोवेशन इंडेक्स-2021 में सातवें स्थान पर पहुंचा यूपी

लखनऊ, 21 जुलाई (वार्ता) इंडिया इनोवेशन इंडेक्स-2021 (भारत नवाचार सूचकांक 2021) में उत्तर प्रदेश ने अपने प्रदर्शन में दो स्थानों का महत्वपूर्ण सुधार करते हुए वर्ष 2020 में नौवें स्थान की तुलना में वर्ष 2021 में ‘सातवां’ रैंक प्राप्त किया है।
नीति आयोग द्वारा गुरूवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि व्यापारिक वातारण में उत्तर प्रदेश ने देश में उच्चतम स्कोर (40.80) प्राप्त किया। यह समग्र कारोबारी माहौल में सुधार, उच्च क्लस्टर सघनता तथा राज्य के सकल घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के प्रतिशत के रूप में मैन्युफैक्चरिंग एवं सेवा क्षेत्र के महत्वपूर्ण अंश के कारण संभव हुआ है।
नॉलेज-आउटपुट स्तंभ के तहत उत्तर प्रदेश को शीर्ष के पांच राज्यों में है। यह उच्च स्कोर स्टार्ट-अप और नए व्यवसायों में वृद्धि का परिणाम है।
नवाचार सूचकांक में सुधार की सराहना करते हुए, इन्वेस्ट यूपी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा “ नवाचार जनित उद्यमशीलता ‘मेक-इन-इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ कार्यक्रमों की सफलता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, हम एक नवाचार-अनुकूल वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि स्टार्ट-अप्स, मैन्युफैक्चरिंग एवं सेवा सेक्टर और प्रोत्साहन मिल सके।”
सूचना व संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) से संबंधित निर्यात एवं उच्च तकनीक की वस्तुओं के निर्यात के उच्च परिमाण के कारण इंडिया इनोवेशन इंडेक्स में 6.18 के स्कोर के साथ उत्तर प्रदेश ने ज्ञान-प्रसार (नॉलेज डिफ्यूज़न) में राष्ट्रीय औसत 5.81 से अधिक स्कोर किया है।
नीति आयोग द्वारा जारी सूचकांक के तीसरे संस्करण में वैश्विक नवाचार सूचकांक के ढांचे के आधार पर देश में नवाचार विश्लेषण पर प्रकाश डाला गया है। इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2020 में 36 संकेतकों की संख्या 36 को बढ़ा कर 66 (इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2021 में) कर दिया है, जो श्रमशक्ति/मानव संसाधन, निवेश, नॉलेज वर्कर्स, कारोबारी माहौल, सुरक्षा एवं कानूनी वातावरण, नॉलेज-आउटपुट व नॉलेज-डिफ्यूज़न जैसे प्रमुख स्तंभों में वितरित किए जाते हैं।
प्रदीप
वार्ता
More News
राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

07 Oct 2022 | 10:35 PM

बलिया, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए कहा है कि भारत विभाजन, कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुआ था, इसलिये राहुल को यह यात्रा पाकिस्तान के शहर कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी।

see more..
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

07 Oct 2022 | 10:16 PM

सुलतानपुर, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर कल देर रात हलियापुर इलाक़े में अचानक सड़क धंस गई, जिससे पांच फुट गहरा और 15 फुट लंबा गड्ढा हो गया। इस गड्ढ़े में लखनऊ की ओर जा रही एक कार गिर गयी। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) टीम और पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य किया।

see more..
मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

07 Oct 2022 | 9:54 PM

झांसी 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी जिला प्रशासन ने लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों और नकली-प्रतिबंधित या अधोमानक दवाओं को बनाने व बेचने वालों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाते हुए शुक्रवार को निर्देश जारी किये।

see more..
image