Friday, Oct 7 2022 | Time 23:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


औरैया : मरीज में ‘मंकी पॉक्स’ जैसे लक्षण मिलने से हड़कम्प, सैंपल भेजा गया लखनऊ

औरैया, 24 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में औरैया जिले के बिधूना क्षेत्र में एक महिला मरीज में संक्रामक राेग ‘मंकी पॉक्स’ जैसे लक्षण मिलने पर हड़कंप मच गया।
जिला प्रशासन की ओर से बताया गया कि जिला अस्पताल से आयी चिकित्सकों की टीम ने महिला के सैंपल लिए। जिन्हें जांच के लिए लखनऊ स्थित केजीएमसी भेजा जा रहा है। फिलहाल महिला को बचाव के निर्देश के साथ उसके घर भेज दिया गया है।
आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार शाम यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नगर के मोहल्ला जवाहर नगर निवासी एक महिला को बीते एक सप्ताह से बुखार आ रहा था। महिला एक निजी अस्पताल में उपचार करा रही थी। आराम न मिलने पर उसने कई चिकित्सकों को दिखाया। फिर भी आराम न मिलने वह रविवार को बाईपास रोड स्थित एक पूर्व चिकित्साधिकारी से दवा लेने गयी। जहां पर पूर्व चिकित्साधिकारी ने महिला के शरीर पर छोटे-छोटे धब्बे देखे। महिला ने हांथ व पैर के तलवों में तेज दर्द बताया।
इस पर चिकित्सक ने महिला में संभावित मंकी पॉक्स के लक्षण मानते हुए इस बात की जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन के जिला स्तरीय अधिकारियों को दी। इसके बाद महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना भेज दिया गया।
उक्त जानकारी मिलते ही जिले के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सक्रिय हो गये। इसके बाद सीएमओ डा अर्चना श्रीवास्तव ने महिला का सैंपल लेने के लिए जिला अस्पताल से डाक्टर सरफराज को बिधूना अस्पताल भेजा। जिन्होंने बिधूना अस्पताल पहुंचकर डाक्टर संकल्प दुबे व एलटी अंकिता त्रिपाठी के सहयोग से महिला के शरीर के धब्बों आदि का सैंपल लिया और सैंपल लेकर वापस जिला अस्पताल औरैया चले गये, जिन्हें जांच हेतु केजीएमसी लखनऊ भेजा जायेगा।
इस संबंध में अधीक्षक डाक्टर सिद्धार्थ वर्मा ने बताया कि महिला में मंकी पॉक्स जैसी बीमारी को देखते हुए उसका सैंपल लिया गया है। जिसे जांच हेतु केजीएमसी लखनऊ भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी महिला को बचाव के निर्देश के साथ उसके घर वापस भेज दिया गया है।
सं निर्मल
वार्ता
More News
राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

07 Oct 2022 | 10:35 PM

बलिया, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए कहा है कि भारत विभाजन, कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुआ था, इसलिये राहुल को यह यात्रा पाकिस्तान के शहर कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी।

see more..
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

07 Oct 2022 | 10:16 PM

सुलतानपुर, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर कल देर रात हलियापुर इलाक़े में अचानक सड़क धंस गई, जिससे पांच फुट गहरा और 15 फुट लंबा गड्ढा हो गया। इस गड्ढ़े में लखनऊ की ओर जा रही एक कार गिर गयी। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) टीम और पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य किया।

see more..
मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

07 Oct 2022 | 9:54 PM

झांसी 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी जिला प्रशासन ने लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों और नकली-प्रतिबंधित या अधोमानक दवाओं को बनाने व बेचने वालों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाते हुए शुक्रवार को निर्देश जारी किये।

see more..
image