Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


माइन मित्रा पोर्टल से 46 हजार से अधिक आवेदनों का निस्तारण

लखनऊ, 24 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बालू,मौरंग समेत अन्य खनिज पदार्थो की उचित मूल्य पर खरीद फरोख्त के लिये शुरू किये गये माइन मित्रा पोर्टल पर 65 दिनों में 46 हज़ार 733 आवेदन पत्रों का निस्तारण किया जा चुका है।
आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को बताया कि मई 2022 में लॉन्च हुए पोर्टल पर अब तक 57,690 आवेदन प्राप्त हुए हैं। खनन विभाग की ओर से ई नागरिक सेवाओं के तहत 10 सेवाएं दी जा रही हैं, जिसमें तीन निवेश मित्रा और 6 मुख्यमंत्री डैश बोर्ड दर्पण से एकीकृत है। प्रदेश में खनन और अवैध परिवहन को रोकने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित मानव रहित प्रवर्तन तंत्र के संचालन के लिए 16 जिलों में 21 चेकगेट और मिनी कमांड सेंटर की स्थापना की गई है। जिसके द्वारा खनिज परिवहन में अनियमितता और नियमों के उल्लंघन पर 22 हज़ार 422 ई नोटिस जारी की गई है और करीब 31 करोड़ जुर्माना वसूला गया है। इसके अलावा सात अन्य स्थानों पर चेक गेट की स्थापना की जा रही है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसी साल मई में माइन मित्रा पोर्टल का शुभारंभ किया था जिसका उद्देश्य खनन कार्यों में पारदर्शिता लाना था। इस पोर्टल पर खनन विभाग की विभिन्न सेवाएं सहज रूप से उपलब्ध हैं। किसी को अपनी निजी भूमि से मिट्टी निकालनी हो, खरीदी गई मिट्टी का परिवहन करना हो, खनिज कार्यों के लिए लीज, परमिट, रजिस्ट्रेशन आदि को इस प्लेटफार्म से जोड़ा गया है। पोर्टल की मदद से ईंट भट्ठों को ऑनलाइन भुगतान करने में भी इससे आसानी हो रही है।
उन्होने बताया कि माइन मित्रा के तहत भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय द्वारा प्रदेश में उप खनिजों की खरीद और बिक्री के लिए ई कॉमर्स पोर्टल मिनरल मार्ट विकसित किया गया है। पोर्टल पर 1015 विक्रय स्थलों का जिलेवार एवं खनिज वार विवरण उपलब्ध है। पहले छोटे-छोटे कार्यों के लिए अनुमति लेने में लोगों को काफी दिक्कत होती थी। मैनुअल आवेदनों के कारण भ्रष्टाचार की शिकायतें भी मिलती थीं। ऑनलाइन पोर्टल से न केवल आवेदनों का समयबद्ध निस्तारण हो रहा है, बल्कि सिस्टम में और पारदर्शिता हुई है।
सूत्रों ने बताया कि खनन विभाग के लगातार प्रयासों से वित्तीय वर्ष 2022-23 में पिछले वर्ष की तुलना में जून माह तक 168 करोड़ रुपए से अधिक राजस्व की प्राप्ति हुई है।
प्रदीप
वार्ता
More News
सहारनपुर में कार पेड़ से टकरायी,चार मरे

सहारनपुर में कार पेड़ से टकरायी,चार मरे

23 Apr 2024 | 6:39 PM

सहारनपुर, 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जिले के फतेहपुर क्षेत्र में सोमवार रात तेज रफ्तार कार के सड़क किनारे पेड़ से टकराने से उसमे सवार पिता-पुत्र समेत चार लोगों की मौत हो गई जबकि दो अन्य गंभीर रुप से घायल हो गये।

see more..
image