Saturday, Oct 8 2022 | Time 00:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


न्यायाधीशों को संवेदनशीलता के साथ संतुलित न्याय देने की जरूरत: माहेश्वरी

लखनऊ 24 जुलाई (वार्ता) उच्चतम न्यायालय के न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी ने रविवार को कहा कि न्यायिक अधिकारियों को अधिक संवेदनशीलता के साथ अपनी दोनो इंद्रियो के ज़रिए समाज में संतुलन से न्याय देने की आवश्यकता है।
गोमतीनगर न्यायिक प्रशिक्षण संस्थान में 250 न्यायिक अधिकारियों (जजो) की न्यायिक कॉन्फ़्रेन्स काे सम्बोधित करते हुये उन्होने कहा कि मनुष्य के पाँच ज्ञानेंद्रिय होती है जिसमें अधिक महत्वपूर्ण आंतरिक इंद्रिया होती है। न्यायाधीशों को विशेषकर अपने दृष्टिकोण में संतुलन बनाते हुए अपनी आंतरिक इंद्रियो ओर अधिक विश्वास करना चाहिए और पक्षकारों को न्याय देते समय ना तो बहुत कम और ना बहुत अधिक करुणा दर्शानी चाहिए। साथ ही न्याय पक्षकारों पर केंद्रित भी नहीं होना चाहिए बल्कि मूल कारणो पर केंद्रित होना चाहिए तभी न्याय का वास्तविक उद्देश्य पूरा होगा ।
न्यायमूर्ति ने न्यायिक अधिकारियों को रास्ता दिखाते हुए यह भी कहा कि न्यायालय में न्याय देते समय असंगत तथ्यों , प्रश्नो तथा किसी अन्य बात को शामिल नहीं करना चाहिए जो न्याय के लिए आवश्यक नहीं है ।
मुख्य न्यायमूर्ति राजेश बिंदल ने कहा कि अभी कक्षा 10वी व 12वीं के नतीजों में हमारी बेटियों ने आज बेंटो से अधिक अंक हासिल किए है ये बहुत गर्व की बात है । हम ऐसे देश में रहते है की जहा रानी लक्ष्मी बाई ने अपनी गोद में बेटे के साथ स्वतंत्रता संग्राम में अभूतपूर्व योगदान दिया था। हमारे देश की बेटियां व महिलाएँ तभी सफल हो सकेंगी जब उनको परिवार ओर समाज का सहयोग मिलेगा । हम सबकी ज़िम्मेदारी है की हम सभी प्रत्येक बेटी व महिला को भरपूर्ण सहयोग प्रधान करे ।
न्यायमूर्ति ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने अपर्णा भट्ट , पतन जमाल , शबरी माला केस तथा सेना में नियुक्ति आदि के मामलों की विधि व्यवस्थाओं का गहन अध्ययन प्रत्येक न्यायिक अधिकारी को करना चाहिए जिससे इस विषय पर न्यायिक अधिकारी समवेदन हो सकें।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

07 Oct 2022 | 10:35 PM

बलिया, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए कहा है कि भारत विभाजन, कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुआ था, इसलिये राहुल को यह यात्रा पाकिस्तान के शहर कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी।

see more..
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

07 Oct 2022 | 10:16 PM

सुलतानपुर, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर कल देर रात हलियापुर इलाक़े में अचानक सड़क धंस गई, जिससे पांच फुट गहरा और 15 फुट लंबा गड्ढा हो गया। इस गड्ढ़े में लखनऊ की ओर जा रही एक कार गिर गयी। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) टीम और पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य किया।

see more..
मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

07 Oct 2022 | 9:54 PM

झांसी 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी जिला प्रशासन ने लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों और नकली-प्रतिबंधित या अधोमानक दवाओं को बनाने व बेचने वालों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाते हुए शुक्रवार को निर्देश जारी किये।

see more..
image