Tuesday, Apr 16 2024 | Time 17:14 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बैंक खाते में करोड़ों रुपये की जमा कर निकाले गये, खाताधारक रहा अनजान

कुशीनगर, 30 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र के नौरंगिया निवासी रियासत के खाते में 11 करोड़ 12 लाख रुपये जमा होने के बाद निकाल भी लिये गये और खाताधारक को इसकी भनक तक नहीं लग पाई। दूसरे राज्य की पुलिस जब इसकी जांच के लिए उनके घर पहुंची, तब उन्हें खाते में किए गए लेनदेन की जानकारी हुई। रियासत की तहरीर पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
नौरंगिया निवासी रियासत ने पुलिस को दी गई तहरीर में बताया कि वर्ष 2015 में कोटवा स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में उसने अपना बचत खाता खुलवाया था। भुजौली का एक व्यक्ति महीने में कुछ रुपये भेजने का लालच देकर उनकी पासबुक और एटीएम कार्ड अपने पास रख लिया। उसने अपना बैंक खाता उसके खाते से लिंक करा लिया।
आरोप है कि रियासत के खाते में जमा निकासी होती रही, और उन्हें इसकी जानकारी नहीं हो पाई। चंडीगढ़ में एक व्यक्ति से साइबर ठगी का मामला सामने आने के बाद जांच पड़ताल के लिए 23 जुलाई को जब चंडीगढ़ की पुलिस उसके घर पहुंची और खाते में 11 करोड़ 12 लाख रुपये के लेन देन के बारे में पूछताछ की, तब जाकर उसे धोखाधड़ी की जानकारी हुई।
रियासत ने खाते में इतने बड़े पैमाने पर हुए लेनदेन के संबंध में पुलिस से कार्रवाई की मांग की है। पुलिस ने पीड़ित के तहरीर और साक्ष्य के आधार पर मामले की जांच शुरू कर दी है। इस संबंध में कोटवा बाजार स्थित बैंक के शाखा प्रबंधक धीरज कुमार ने बताया कि बैंक का कार्य प्रमाणपत्र का सत्यापन कर खाता खोलना है। फार्म आवेदनकर्ता स्वयं भरता है। उसमें वह अपना या दूसरे का मोबाइल नंबर दर्ज कर रहा है तो उसके लिए वह खुद जवाबदेह है। जहां तक अधिक लेन- देन की बात है तो खाते में कौन कहां से पैसा भेज रहा है और कौन निकाल रहा है, यह जिम्मेदारी खाताधारक को होती है।
उन्होंने कहा कि इस मामले में पुलिस ने जो साक्ष्य मांगे थे वे उपलब्ध करा दिये गये हैं। इस संबंध में थानाध्यक्ष दिनेश तिवारी ने बताया कि बैंक खाते में ऑनलाइन जमा निकासी की सच्चाई जानने के लिए छानबीन की जा रही है। पैसे कहां से भेजे गए हैं, उसकी जानकारी के लिए साइबर सेल को लगाया गया है। जुटाये गये तथ्यों के आधार पर जांच चल रही है।
सं निर्मल
वार्ता
More News
पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

15 Apr 2024 | 11:39 PM

मुजफ्फरनगर 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इंडिया समूह के पक्ष में चल रही हवा से भारतीय जनता पार्टी का सूपड़ा साफ हो जायेगा।

see more..
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
image