Saturday, Oct 8 2022 | Time 00:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बैंक खाते में करोड़ों रुपये की जमा कर निकाले गये, खाताधारक रहा अनजान

कुशीनगर, 30 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र के नौरंगिया निवासी रियासत के खाते में 11 करोड़ 12 लाख रुपये जमा होने के बाद निकाल भी लिये गये और खाताधारक को इसकी भनक तक नहीं लग पाई। दूसरे राज्य की पुलिस जब इसकी जांच के लिए उनके घर पहुंची, तब उन्हें खाते में किए गए लेनदेन की जानकारी हुई। रियासत की तहरीर पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
नौरंगिया निवासी रियासत ने पुलिस को दी गई तहरीर में बताया कि वर्ष 2015 में कोटवा स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में उसने अपना बचत खाता खुलवाया था। भुजौली का एक व्यक्ति महीने में कुछ रुपये भेजने का लालच देकर उनकी पासबुक और एटीएम कार्ड अपने पास रख लिया। उसने अपना बैंक खाता उसके खाते से लिंक करा लिया।
आरोप है कि रियासत के खाते में जमा निकासी होती रही, और उन्हें इसकी जानकारी नहीं हो पाई। चंडीगढ़ में एक व्यक्ति से साइबर ठगी का मामला सामने आने के बाद जांच पड़ताल के लिए 23 जुलाई को जब चंडीगढ़ की पुलिस उसके घर पहुंची और खाते में 11 करोड़ 12 लाख रुपये के लेन देन के बारे में पूछताछ की, तब जाकर उसे धोखाधड़ी की जानकारी हुई।
रियासत ने खाते में इतने बड़े पैमाने पर हुए लेनदेन के संबंध में पुलिस से कार्रवाई की मांग की है। पुलिस ने पीड़ित के तहरीर और साक्ष्य के आधार पर मामले की जांच शुरू कर दी है। इस संबंध में कोटवा बाजार स्थित बैंक के शाखा प्रबंधक धीरज कुमार ने बताया कि बैंक का कार्य प्रमाणपत्र का सत्यापन कर खाता खोलना है। फार्म आवेदनकर्ता स्वयं भरता है। उसमें वह अपना या दूसरे का मोबाइल नंबर दर्ज कर रहा है तो उसके लिए वह खुद जवाबदेह है। जहां तक अधिक लेन- देन की बात है तो खाते में कौन कहां से पैसा भेज रहा है और कौन निकाल रहा है, यह जिम्मेदारी खाताधारक को होती है।
उन्होंने कहा कि इस मामले में पुलिस ने जो साक्ष्य मांगे थे वे उपलब्ध करा दिये गये हैं। इस संबंध में थानाध्यक्ष दिनेश तिवारी ने बताया कि बैंक खाते में ऑनलाइन जमा निकासी की सच्चाई जानने के लिए छानबीन की जा रही है। पैसे कहां से भेजे गए हैं, उसकी जानकारी के लिए साइबर सेल को लगाया गया है। जुटाये गये तथ्यों के आधार पर जांच चल रही है।
सं निर्मल
वार्ता
More News
राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

07 Oct 2022 | 10:35 PM

बलिया, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए कहा है कि भारत विभाजन, कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुआ था, इसलिये राहुल को यह यात्रा पाकिस्तान के शहर कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी।

see more..
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

07 Oct 2022 | 10:16 PM

सुलतानपुर, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर कल देर रात हलियापुर इलाक़े में अचानक सड़क धंस गई, जिससे पांच फुट गहरा और 15 फुट लंबा गड्ढा हो गया। इस गड्ढ़े में लखनऊ की ओर जा रही एक कार गिर गयी। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) टीम और पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य किया।

see more..
मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

07 Oct 2022 | 9:54 PM

झांसी 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी जिला प्रशासन ने लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों और नकली-प्रतिबंधित या अधोमानक दवाओं को बनाने व बेचने वालों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाते हुए शुक्रवार को निर्देश जारी किये।

see more..
image