Wednesday, Nov 29 2023 | Time 20:34 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय एक्सप्रेस वे हब दो अंतिम इटावा

सूत्रों ने बताया कि प्रस्तावित चंबल एक्सप्रेस-वे मुख्य रूप से चंबल क्षेत्र में आदिवासी समुदायों और दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले गरीबों के लिए एक गेम-चेंजर हो सकता है क्योंकि यह देश का सबसे पिछड़ा इलाका माना जाता है।
साथ ही, तीनों राज्यों यानी एमपी, राजस्थान और यूपी के किसान सबसे ज्यादा लाभान्वित होंगे क्योंकि वे अपनी उपज को दिल्ली, मुंबई के बाजारों में भेज सकेंगे। यह मध्य प्रदेश के चंबल संभाग के औद्योगीकरण और विकास में भी मदद करेगा।
उदी वासी महाराज सिंह भदौरिया बताते है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटावा को एक नया तोहफा दिया है इस तोहफ से इटावा की बदहाल तस्वीर मे बदलाव होगा । चंबल एक्सप्रेस वे राजस्थान के कोटा से शुरू होगा जो मध्यप्रदेश होते हुए उत्तर प्रदेश के इटावा मे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर जुडेगा । यह एक्सप्रेस वे दुर्गम बीहड के इलाक से निकल रहा है।
बीहडी वासियो की बदहाली हर हाल मे इस एक्सप्रेस वे के निर्माण के बाद दूर होगी ।
मुन्नालाल कहते है कि चंबल एक्सप्रेस वे को इटावा से निकालवाने के लिए इटावा वासी होने के नाते वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत बहुत धन्यवाद देते है क्यो कि इस चंबल एक्सप्रेस वे के बनने से इटावा की सूरत सीरत मे आमूल चूल परिवर्तन होगा ।
कठेरिया बताते है कि चंबल एक्सप्रेसवे इटावा के नगरिया सरावा गांव से जुड़ेगा । यहां पर इसे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के किलोमीटर 285 से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले यह एक्सप्रेसवे भरथना तहसील में जाकर खत्म हो रहा था। अब करीब 18 किलोमीटर दायर इसका बढ़ाया गया है। उत्तर प्रदेश में यह करीब 47 किलोमीटर लंबा होगा । फिलहाल इसे फोरलेन बनाया जाएगा। भविष्य में इसे सिक्स लेन करने की योजना है। इस संबंध में अभी हाल ही में केंद्रीय परिवहन एवं भूतल मंत्री नितिन गडकरी ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
जनता के सवाल पर रोक लगाना चाहती है योगी सरकार: अखिलेश

जनता के सवाल पर रोक लगाना चाहती है योगी सरकार: अखिलेश

29 Nov 2023 | 8:22 PM

लखनऊ 29 नवंबर (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार में सिर्फ चार दिन के सत्र और विधानसभा में अनुपूरक बजट पेश करने की आलोचना करते हुए कहा कि यह सरकार जनता के सवाल उठाने पर रोक लगाना चाहती है। विपक्ष के सवालों से बचना चाहती है।

see more..
मोदी ने देश में नई खेल संस्कृति को जन्म दिया: योगी

मोदी ने देश में नई खेल संस्कृति को जन्म दिया: योगी

29 Nov 2023 | 8:18 PM

अयोध्या, 29 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9-10 वर्षों में देश के अंदर नई खेल संस्कृति को जन्म दिया है जिसका प्रमाण ओलंपिक और एशियाई गेम्स में भारत का बढ़ता वर्चस्व है।

see more..
image