Saturday, Oct 8 2022 | Time 00:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बछेंद्री पाल ने की योगी से मुलाकात

लखनऊ 06 अगस्त (वार्ता) माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली पहली महिला भारतीय एवं अर्जुन पुरस्कार विजेता बछेंद्री पाल ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुलाकात की।
मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होने कहा “ योगी आदित्यनाथ से आज लखनऊ स्थित उनके सरकारी आवास पर पद्म श्री, पद्म भूषण व अर्जुन पुरस्‍कार से सम्‍मानित सुप्रसिद्ध पर्वतारोही बछेंद्री पाल जी और उनकी टीम ने शिष्टाचार भेंट की।”
इससे पहले बछेंद्री पाल और ‘फिट एट द रेट 50 प्लस ट्रांस हिमालयन अभियान' के सदस्यों ने यहां बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में एक प्रेरक भाषण दिया। इस अभियान ने 35 उच्च पर्वतीय दर्रों में 140 दिनों में 4841 किमी की दूरी तय की और इसे टाटा स्पोर्ट्स क्लब का सहयोग भी मिला।
इस कार्यक्रम में लखनऊ एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के लगभग 500 एनसीसी कैडेटों ने भाग लिया। कर्नल गौरव कार्की ने परिचयात्मक भाषण दिया जिसके बाद टीम की 11 महिला सदस्यों में से प्रत्येक द्वारा भाषण दिया दिया। टीम का नेतृत्व करने वाली बछेंद्री पाल ने 1984 में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला (और दुनिया में पांचवीं) बनने गौरव प्राप्त किया था।
बछेंद्री पाल ने उत्तराखंड के एक गरीब परिवार और ग्रामीण इलाके होने के बावजूद अपनी सफलता पर प्रकाश डालते हुए एक प्रेरक भाषण दिया। उन्होने अपनी वर्तमान 68 वर्ष की आयु तक सक्रिय, और गतिशील जीवन जारी रख रही हैं। एनसीसी कैडेट इस साहसिक टीम के साथ उनकी गाथा को सुनने और बातचीत करने के लिए अत्यधिक प्रेरित थे।
आयोजन के अंत में टीम को यूपी एनसीसी निदेशालय लखनऊ की ओर से मेडल प्रदान किए गए।
प्रदीप
वार्ता
More News
राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

07 Oct 2022 | 10:35 PM

बलिया, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए कहा है कि भारत विभाजन, कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुआ था, इसलिये राहुल को यह यात्रा पाकिस्तान के शहर कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी।

see more..
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

07 Oct 2022 | 10:16 PM

सुलतानपुर, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर कल देर रात हलियापुर इलाक़े में अचानक सड़क धंस गई, जिससे पांच फुट गहरा और 15 फुट लंबा गड्ढा हो गया। इस गड्ढ़े में लखनऊ की ओर जा रही एक कार गिर गयी। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) टीम और पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य किया।

see more..
मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

07 Oct 2022 | 9:54 PM

झांसी 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी जिला प्रशासन ने लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों और नकली-प्रतिबंधित या अधोमानक दवाओं को बनाने व बेचने वालों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाते हुए शुक्रवार को निर्देश जारी किये।

see more..
image