Saturday, Oct 8 2022 | Time 01:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सावन के बचे चार दिन आमतौर पर रूठे रहेंगे बदरा

लखनऊ 08 अगस्त (वार्ता) हरियाली और झमाझम बारिश के लिये जाने जाना वाला सावन का महीना इस साल उत्तर प्रदेश में लगभग सूखा ही रहा है। अब तक सामान्य से कम वर्षा का दंश झेल रहे घनी आबादी वाले राज्य में सावन के बचे चार दिन मानसून के बादल इक्का दुक्का स्थानो पर ही मेहरबान हो सकते है जबकि अधिसंख्य इलाकों में उमस भरी गर्मी लोगों का पसीना छुड़ा सकती है।
मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में 10 अगस्त तक राज्य में एक दो स्थानों को छोड़कर अन्य इलाकों में बारिश के आसार नहीं है जबकि 11 अगस्त को पूर्वी उत्तर प्रदेश के इक्का दुक्का स्थानाे पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा का अनुमान है।
उन्होने बताया कि 13 अगस्त को कुछ स्थानाे पर और 14 अगस्त को अधिसंख्य इलाकों में झमाझम बारिश की संभावना है। उन्होने बताया कि अगले दो दिनो तक आसमान में बादल छाये रहने और एक दो स्थानो पर बिजली चमकने और बारिश का अनुमान है। इस दौरान आद्रता का स्तर बढ़ने से चिपचिपी गर्मी लोगों को परेशान कर सकती है।
इस बीच गोंडा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश और बैराजों से पानी छोड़े जाने के बाद कर्नलगंज तहसील में घाघरा नदी सोमवार को खतरे के निशान को पार कर गयी है। एल्गिन ब्रिज पर नदी इस समय खतरे के निशान से 17 सेमी ऊपर बह रही है। नवाबगंज तहसील क्षेत्र में उफनायी सरयू नदी भी खतरे के निशान से मात्र तीन सेमी नीचे बह रही है।
गौरतलब है कि एक जून से रविवार तक 238 मिमी औसत वर्षा हुई है जो सामान्य वर्षा 409 मिमी के सापेक्ष 58 प्रतिशत है। राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद के अनुसार प्रदेश में एक जून से अब तक 238 मिमी औसत वर्षा हुई, जो सामान्य वर्षा 409 मिमी के सापेक्ष 58 प्रतिशत है।
उन्होंने बताया कि वर्तमान में सभी तटबन्ध सुरक्षित हैं, कहीं भी किसी प्रकार की चिन्ताजनक परिस्थिति नहीं है। बदायूँ में गंगा नदी, लखीमपुरखीरी में शारदा नदी व बाराबंकी में घाघरा नदी खतरे के जलस्तर से ऊपर बह रही है। प्रदेश के वर्षा से प्रभावित जिलों में सर्च एवं रेस्क्यू के लिये एनडीआरएफ, एसडीआरएफ तथा पीएसी की 34 जिलों में 52 टीमें बचाव कार्य में तैनात की गयी है।
श्री प्रसाद ने बताया कि 24 घण्टों में प्रदेश के 12 जिलों में 25 मिमी या उससे अधिक वर्षा दर्ज की गयी है। वर्तमान में लखीमपुरखीरी, कुशीनगर, मऊ, सीतापुर के 16 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं।
प्रदीप
वार्ता
More News
राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

07 Oct 2022 | 10:35 PM

बलिया, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए कहा है कि भारत विभाजन, कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुआ था, इसलिये राहुल को यह यात्रा पाकिस्तान के शहर कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी।

see more..
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

07 Oct 2022 | 10:16 PM

सुलतानपुर, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर कल देर रात हलियापुर इलाक़े में अचानक सड़क धंस गई, जिससे पांच फुट गहरा और 15 फुट लंबा गड्ढा हो गया। इस गड्ढ़े में लखनऊ की ओर जा रही एक कार गिर गयी। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) टीम और पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य किया।

see more..
मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

07 Oct 2022 | 9:54 PM

झांसी 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी जिला प्रशासन ने लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों और नकली-प्रतिबंधित या अधोमानक दवाओं को बनाने व बेचने वालों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाते हुए शुक्रवार को निर्देश जारी किये।

see more..
image