Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नि:शुल्क संस्कृत कोचिंग के छात्रों का सिविल सेवा परीक्षा में परचम

लखनऊ 11 अगस्त, (वार्ता) उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के प्रयास से देवभाषा संस्कृत का दबदबा एक बार फिर बढ़ने लगा है। सरकार की संस्कृत साहित्य में संचालित सिविल सेवा नि:शुल्क कोचिंग एवं मार्गदर्शन योजना का लाभ उठाकर उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों की सिविल सेवा परीक्षा के विभिन्न चरणों में कुल 61 अभ्यर्थी सफल रहे जबकि छह अभ्यर्थी का अंतिम रूप से चयन हुआ।
योगी सरकार द्वारा संचालित यूपी संस्कृत संस्थान के सिविल सेवा नि:शुल्क संस्कृत कोचिंग एवं मार्गदर्शन योजना के कोआर्डिनेटर शीलवंत सिंह ने गुरूवार को बताया कि दिसंबर-2019 में योगी सरकार की ओर से संस्कृत साहित्य में संचालित सिविल सेवा नि:शुल्क कोचिंग एवं मार्गदर्शन कार्यक्रम शुरू किया गया था, ताकि सिविल सेवा में संस्कृत का कद बढ़े। उनकी यह मुहिम रंग भी ला रही है। महज तीन सत्र के दौरान संस्कृत विषय में 61 अभ्यर्थी आगे बढ़ने सफल रहे, जिसमें पहले सत्र में उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों की सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा में 8, मुख्य परीक्षा में 4 अभ्यर्थियों और 2 अभ्यर्थियों ने इंटरव्यू में अंतिम रूप से अपना परचम फहराया है।
वहीं दूसरे सत्र में सिविल सेवा परीक्षा-21 की प्रारंभिक परीक्षा में 16, मुख्य परीक्षा में 7 और साक्षात्कार में 4 अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की है। इसके साथ ही तीसरे सत्र में सिविल सेवा परीक्षा-22 की प्रारंभिक परीक्षा में 19, मुख्य परीक्षा में 7 अभ्यर्थी सफल हुए जबकि साक्षात्कार का रिजल्ट अभी आना बाकी है।
योजना के कोआर्डिनेटर शीलवंत सिंह ने बताया कि सिविल सेवा नि:शुल्क कोचिंग का प्रदेश के छात्र ही नहीं बल्कि देश के अन्य प्रदेश के छात्र भी लाभ उठा रहे हैं। इस संख्या में सत्र दर सत्र बढ़ोत्तरी हो रही है। वर्तमान में कुल संख्या के 20 प्रतिशत छात्र दूसरे प्रदेशों के हैं। इसमें जम्मू कश्मीर के 2, दिल्ली के 6, गुजरात के 5, पश्चिम बंगाल के 2 और हरियाणा के 3 बच्चे शामिल हैं। इसके अलावा केरल, राजस्थान, आंध्रप्रदेश और पंजाब के भी छात्र निःशुल्क कोचिंग का लाभ उठा रहे हैं।
प्रदीप
जारी वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image