Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:06 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मुरादाबाद : शादी का झांसा देकर ठगने वाले पति पत्नी गिरफ्तार

मुरादाबाद, 25 सितंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में हाई प्रोफाइल मेट्रिमोनियल वेबसाइट के माध्यम से डाक्टर, इंजीनियर के रिश्ते कराने के नाम पर अब तक 35 परिवारों से एक करोड़ रुपये से अधिक की ठगी करने के आरोपी दंपति को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।
पुलिस ने रविवार को बताया कि पकड़ा गया बबलू सिंह नामक व्यक्ति झारखंड का निवासी है, जबकि उसकी पत्नी पूजा यादव बिहार की रहने वाली है। पुलिस के अनुसार इस दंपति द्वारा मुरादाबाद नगर निगम के अतिक्रमण टास्क फोर्स के कर्नल (सेवानिवृत्त) से 27.16 लाख रुपये ठगे जाने के बाद सिविल लाइंस थाने में 10 जून 2022 को एक रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। पुलिस द्वारा मामला दर्ज कर इसकी पड़ताल की गयी।
पुलिस को जांच में चौंकाने वाली जानकारी मिली तो जाल बिछा कर एक महिला समेत ठगी के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया। इनमें झारखंड के लातेहार के लातू गांव का निवासी बबलू कुमार सिंह तथा बिहार में वैशाली जिले के रहिमापुर थाना स्थित विद्धुपुर गांव की निवासी पूजा यादव काे ठगी के मुख्य आरोपी के रूप में पकड़ा गया है।
दंपति ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि लगभग 2.5 साल पहले दोनों की मुलाकात राजस्थान के कोटा में एक कोचिंग सेंटर में हुई थी। पूजा ने अपनी एक सहेली द्वारा मेट्रिमोनियल साइट से ठगी करने का आइडिया लेकर ठगी शुरू की तो फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। दोनों ने बताया कि इन ढाई सालों में उन्होंने 35 लोगों के साथ इस तरह की ठगी से 1.16 करोड़ रुपये की ठगी कर ली। ठगी की रकम को राजस्थान में राजकुमार सतीजा नामक एक सटोरिये को भेज दी जाती थी।
पूछताछ में पता चला है कि बबलू खुद को डा. रोनित रॉय बता कर लोगों को फंसाता था। ये लोग डाक्टर और इंजीनियर लड़कों से रिश्ता कराने का धोखा देकर लोगों को ठग रहे थे।
सं निर्मल
वार्ता
image