Friday, Mar 29 2024 | Time 06:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सार्वजनिक नीतियों को प्रभावी ढंग से जनता तक पहुंचाना महत्वपूर्ण : मिश्र

कानपुर 05 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने शनिवार को कहा कि आज के भारत में सार्वजनिक नीतियों को प्रभावी ढंग से जनता तक पहुंचाना महत्वपूर्ण है।
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर में इंडियन गर्वनेंस समिट 22 का उदघाटन करते हुये श्री मिश्र ने कहा कि आज की लोक नीति केवल योजना बनाने के बारे में नहीं है, बल्कि कार्यान्वयन के बारे में है। आज के भारत में सार्वजनिक नीतियों को प्रभावी ढंग से जनता तक पहुँचाना महत्वपूर्ण है।
आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक कर चुके उत्तर प्रदेश कैडर के 1984 बैच के आईएएस श्री मिश्र ने संस्थान में सी3आई हब, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर ड्रोन और नेशनल सेंटर फॉर फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रॉनिक्स का दौरा किया। सी3आई हब में उन्हें ई-गवर्नेंस के लिए संस्थान में विकसित ब्लॉकचेन तकनीक दिखाई गई। राष्ट्रीय ब्लॉकचैन परियोजना के हिस्से के रूप में, आईआईटी कानपुर ने ई-गवर्नेंस सेवाओं के लिए यूपी और कर्नाटक सरकारों के साथ गठजोड़ किया है।
श्री मिश्र ने कहा “ आज आईआईटी कानपुर में विभिन्न अनुसंधान एवं विकास सुविधाओं का दौरा करने के बाद मुझे लगता है कि पहले की तुलना में बहुत कुछ बदल गया है। आईआईटी कानपुर विभिन्न मोर्चों पर आगे बढ़ रहा है।”
उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यान्वयन पर प्रकाश डालते हुये उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के तहत योजना की स्वीकृति की गति में काफी वृद्धि हुई है और अब तक 11 लाख से अधिक लाभार्थियों को मकान मिल चुके हैं और लाभार्थियों को 13 लाख से अधिक आवास स्वीकृत किये जा चुके हैं। उन्होंने अंग्रेजी को एक संचार भाषा के रूप में सीखते हुए, एनईपी के अनुरूप स्थानीय भाषाओं को प्राथमिकता देने के महत्व पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि हमें भाषा को बाधा नहीं बल्कि अपनी ताकत बनने देना चाहिए।
इस अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने कहा, “ आईआईटी कानपुर विभिन्न महत्वपूर्ण अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं पर राज्य सरकार के साथ जुड़ा हुआ है। हम प्रभावी नीति बनाने के लिए अपना योगदान देना जारी रखेंगे जिससे न केवल राज्य बल्कि राष्ट्र को भी लाभ हो। ”
श्री मिश्रा ने आईआईटी कानपुर की महत्वाकांक्षी हृदययंत्र परियोजना का भी दौरा किया, जिसे एलवीएडी (लेफ्ट वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइस) सुविधा के रूप में भी जाना जाता है जो एक किफायती और उन्नत कृत्रिम हृदय विकसित करने पर काम कर रहा है जो चिकित्सा विज्ञान में गेम-चेंजर हो सकता है।
प्रदीप अशोक
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image