Thursday, Feb 2 2023 | Time 20:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बुलंदशहर में सात हजार से अधिक किसानों से की जाएगी सम्मान निधि की वसूली

बुलंदशहर 08 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जांच में मिले 7130 अपात्र किसानों से सम्मान निधि की वसूली की जाएगी।
उप कृषि निदेशक विपिन कुमार ने मंगलवार को बताया कि जिले में 398000 किसानों को किसान सम्मान निधि दी जा रही थी। शासन के निर्देश पर जब योजना का लाभ ले रहे किसानों की भूलेख की जांच कराई गई तो जांच के दौरान 7130 लाभार्थी को भूमिहीन पाया गया। इसके अलावा 5500 लाभार्थी ऐसे मिले जिनकी मौत हो चुकी है।
उन्होंने बताया कि शासन के निर्देश पर किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों की स्थलीय जांच कराई गई इसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों की देखरेख में क्रषि एवं राजस्व विभाग की टीमें गठित की गई इन टीमों ने गांव-गांव जाकर लाभार्थियों की जांच की उनके भूलेखों का सत्यापन किया। श्री कुमार ने बताया कि अब तक साढ़े तीन लाख से अधिक लाभार्थियों के भूलेखों का सत्यापन किया जा चुका है। वहीं लगभग 28 बाजार भूलेख सत्यापित होने बाकी है।
उप कृषि निदेशक ने बताया कि जांच में 5500 लाभार्थी ऐसे मिले जिनकी मौत हो चुकी है, लेकिन सम्मान निधि उनको निरंतर भेजी जा रही थी। सम्मान निधि के नाम पर अपात्रों को कितनी धनराशि सरकारी खजाने से मिल चुकी है इसका पूरा लेखा-जोखा तैयार किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि 7130 लाभार्थियों से सम्मान निधि की वसूली के लिए शासन को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है निर्देश मिलने के बाद ही उन पर कार्यवाही की जाएगी।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
बजट में महंगाई,बेरोजगारी के मुद्दे को आदतन किया दरकिनार: अखिलेश

बजट में महंगाई,बेरोजगारी के मुद्दे को आदतन किया दरकिनार: अखिलेश

02 Feb 2023 | 7:51 PM

लखनऊ 02 फरवरी (वार्ता) केन्द्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार पर गलत नीतियों के कारण अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने का आरोप लगाते हुये समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि लोक लुभावन बजट का ढिढोरा पीट रही भाजपा सरकार ने आदतन मंहगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के बुनियादी मुद्दों को दर किनार कर दिया है।

see more..
यूपी रोडवेज की बसों के किराये में बढ़ोत्तरी न्यायसंगत : दयाशंकर

यूपी रोडवेज की बसों के किराये में बढ़ोत्तरी न्यायसंगत : दयाशंकर

02 Feb 2023 | 7:51 PM

बलिया, 02 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री दयाशंकर सिंह ने परिवहन निगम की बसों के किराये में बढ़ोत्तरी को न्यायसंगत बताते हुये कहा कि पेट्रोलियम पदार्थो में हुये भारी इजाफे के चलते किराये में मामूली बढोत्तरी की जा रही है।

see more..
image