Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बुलंदशहर में सात हजार से अधिक किसानों से की जाएगी सम्मान निधि की वसूली

बुलंदशहर 08 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जांच में मिले 7130 अपात्र किसानों से सम्मान निधि की वसूली की जाएगी।
उप कृषि निदेशक विपिन कुमार ने मंगलवार को बताया कि जिले में 398000 किसानों को किसान सम्मान निधि दी जा रही थी। शासन के निर्देश पर जब योजना का लाभ ले रहे किसानों की भूलेख की जांच कराई गई तो जांच के दौरान 7130 लाभार्थी को भूमिहीन पाया गया। इसके अलावा 5500 लाभार्थी ऐसे मिले जिनकी मौत हो चुकी है।
उन्होंने बताया कि शासन के निर्देश पर किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों की स्थलीय जांच कराई गई इसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों की देखरेख में क्रषि एवं राजस्व विभाग की टीमें गठित की गई इन टीमों ने गांव-गांव जाकर लाभार्थियों की जांच की उनके भूलेखों का सत्यापन किया। श्री कुमार ने बताया कि अब तक साढ़े तीन लाख से अधिक लाभार्थियों के भूलेखों का सत्यापन किया जा चुका है। वहीं लगभग 28 बाजार भूलेख सत्यापित होने बाकी है।
उप कृषि निदेशक ने बताया कि जांच में 5500 लाभार्थी ऐसे मिले जिनकी मौत हो चुकी है, लेकिन सम्मान निधि उनको निरंतर भेजी जा रही थी। सम्मान निधि के नाम पर अपात्रों को कितनी धनराशि सरकारी खजाने से मिल चुकी है इसका पूरा लेखा-जोखा तैयार किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि 7130 लाभार्थियों से सम्मान निधि की वसूली के लिए शासन को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है निर्देश मिलने के बाद ही उन पर कार्यवाही की जाएगी।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
दूसरे चरण के चुनाव का प्रचार खत्म, 26 को मतदान की तैयारी

दूसरे चरण के चुनाव का प्रचार खत्म, 26 को मतदान की तैयारी

24 Apr 2024 | 6:42 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश के नौ जिलों में स्थित आठ सीटों में चुनाव प्रचार बुधवार शाम छह बजे थम गया।

see more..
सबसे बड़ी हार का रिकार्ड बनायेगी भाजपा: अखिलेश

सबसे बड़ी हार का रिकार्ड बनायेगी भाजपा: अखिलेश

24 Apr 2024 | 6:39 PM

इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया कि लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब तक की सबसे बड़ी हार का इतिहास बनाने जा रही है।

see more..
अखिलेश उतर सकते हैं कन्नौज के चुनावी रण में

अखिलेश उतर सकते हैं कन्नौज के चुनावी रण में

24 Apr 2024 | 6:35 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) भतीजे तेज प्रताप यादव का नाम कन्नौज संसदीय क्षेत्र से गठबंधन प्रत्याशी के तौर पर घोषित करने के बावजूद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव के कन्नौज से उतरने की संभावना यथावत बनी हुयी हैं।

see more..
कन्नौज से अखिलेश यादव ही लड़ेंगे चुनाव

कन्नौज से अखिलेश यादव ही लड़ेंगे चुनाव

24 Apr 2024 | 6:33 PM

इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपनी परंपरागत सीट कन्नौज से संसदीय चुनाव लड़ेंगे।

see more..
image