Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


भारत-नेपाल की बीच आम चुनाव के मद्देनजर समन्वय बैठक समपन्न हुई

बहराइच,10 नवम्बर (वार्ता) पड़ोसी देश नेपाल में आसन्न आम चुनाव 2022 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से बुधवार देर शाम नेपालगंज, बॉके स्थित सॉल्टी होटल में भारत-नेपाल समन्वय बैठक न हुई।
बैठक में नेपाल की ओर से बॉके एवं बर्दिया तथा भारत के जिलाधिकारी बहराइच डॉ दिनेश चन्द्र के नेतृत्व में बहराइच एवं श्रावस्ती जनपद के वरिष्ठ प्रशासनिक, पुलिस, एस.एस.बी., वन और अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
बैठक के दौरान बहराइच जिलाधिकारी डॉ चन्द्र ने आश्वस्त किया कि नेपाल में आसन्न आम चुनाव को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने में हर संभव सहयोग प्रदान किया जाएगा। सीडीओ बांके सूर्य बहादुर खत्री ने बताया कि आम चुनाव के दृष्टिगत नेपाल सरकार द्वारा 17 नवम्बर की मध्य रात्रि 12ः00 बजे से 20 नवम्बर की मध्य रात्रि 12ः00 बजे तक भारत-नेपाल सीमा आवागमन के लिए बन्द रहेगी। श्री खत्री द्वारा इस अवधि में जनपद बहराइच एवं श्रावस्ती के अधिकारियों से सहयोग की अपेक्षा की गयी। बैठक के दौरान सीमा स्तम्भों, मादक पदार्थो और मानव तस्करी पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने, सीमा पर हो रहे सड़क निर्माण, सीमा पर अन्य अवांछीय गतिविधियों पर अंकुश लगाये जाने, वन सम्पदा की सुरक्षा और अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर भी चर्चा की गयी।
भारत की ओर से डॉ चन्द्र ने नेपाल अधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा, “समन्यवक बैठकों से भारत और नेपाल के बीच प्राचीन युग से साझा सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और राजनैतिक संबंधों को प्रगाढ़ करने में अहम भूमिका निभाई है जिसके लिए मैं सभी अधिकारियों का तहेदिल से आभारी हूं। ”
डॉ चन्द्र ने कहा,“भारत और नेपाल के बीच के रिश्तों को रोटी और बेटी के रिश्तों के नाम से याद किया जाता है। जिलाधिकारी ने पिछली देर रात आए भूकम्प पर चर्चा करते हुए कहा कि नेपाल में आए भूकम्प के झटकों को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और दिल्ली में भी महसूस किया गया। इससे भी यह बात साबित होती है कि भूकम्प जैसी दैवीय आपदा में हमारी संवेदनाएं भी साझा रहती हैं। इसका मतलब है कि हम मात्र खुशियों में ही नहीं बल्कि गम में भी बराकर के शरीक हैं। ”
श्रावस्ती के जिलाधिकारी नेहा प्रकाश, पुलिस अधीक्षक बहराइच केशव कुमार चौधरी, श्रावस्ती के अरविन्द कुमार मौर्या, कमाण्डेण्ट एसएसबी 42वीं बटालियन के तपन कुमार दास, 59वीं बटालियन डिप्टी कमाण्डेण्ट शक्ति सिंह ठाकुर, 62वीं बटालियन आर.के राजेश्वरी, एसडीओ वन कतर्नियाघाट मनीष कुमार शर्मा ने भी सम्बोधित किया।
नेपाल के सीडीओ बर्दिया बन्धु प्रसाद बस्तोला ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। बैठक के अन्त में दोनों देशों के अधिकारियों ने एक दूसरे को स्मृति चिह्न भेंट किया तथा फोटो सेशन में भाग लिया।
उप्रेती.श्रवण
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image