Friday, Apr 19 2024 | Time 18:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सोलर सेल पर शोध करने जर्मनी जायेंगे डॉ. धीरेंद्र चौधरी

जौनपुर , 11 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के जौनपुर में स्थित वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक डा धीरेन्द्र चौधरी जर्मनी के यूनिवर्सिटी ऑफ़ कोलोन में तीन माह के लिए उच्च दक्षता के सोलर सेल बनाने के लिए शोध करेंगे।
विश्वविद्यालय परिसर में स्थित प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) भौतिकीय अध्ययन एवं शोध संस्थान के वैकल्पिक उर्जा शोध केंद्र के वैज्ञानिक और विभागाध्यक्ष डॉ. चौधरी को साइंस एण्ड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड द्वारा एसइआरबी इंटरनेशनल रिसर्च एक्सपीरियंस (एसआईआरइ) फेलोशिप प्राप्त हुआ है। उन्होने बताया कि यह फेलोशिप उन्हें जर्मनी के यूनिवर्सिटी ऑफ़ कोलोन विश्वप्रतिष्ठित वैज्ञानिक व इंस्टीट्यूट ऑफ इनॉर्गेनिक केमिस्ट्री के निदेशक प्रो. संजय माथुर के साथ लेड रहित सिंगल क्रिस्टल थीन फिल्म का प्रयोग कर उच्च दक्षता के सोलर सेल बनाने के लिए प्राप्त हुआ है।
इस प्रकार के सोलर सेल के विकसित होने से बाजार में बहुत ही कम खर्च के फ्लैक्सिबल सोलर सेल प्राप्त हो सकेंगे जिन्हें पोर्टेबल पावर सप्लाई के रूप में भी विभिन्न कार्यों जैसे इलेक्ट्रिक कारों व बिल्डिंग इंटीग्रेसन और आईओटी डिवाइसेज आदि के लिए प्रयोग में लाया जा सकेगा। साथ ही साथ ये डिवाइसेस पूर्णरूप से इको फ्रैंडली होंगी जिससे इनके प्रयोग से पर्यावरण को कोई नुकसान नही होगा।
डॉ. चौधरी इससे पहले आईआईएसइआर कोलकाता व आईआईटी कानपुर में उच्च दक्षता के फ्लैक्सिबल सोलर सेल बनाने के लिये काम कर चुके है तथा वर्तमान में सात विभिन्न संस्थाओं द्वारा प्राप्त प्रोजेक्ट्स पर कार्य कर रहे हैं।
सं प्रदीप
वार्ता
image