Friday, Mar 29 2024 | Time 02:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


स्वतंत्रता संग्राम में बिरसा मुंडा का योगदान अहम: योगी

सोनभद्र 15 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वाधीनता संग्राम में भगवान बिरसा मुण्डा का विशेष योगदान रहा है और आजादी के आंदोलन में उन्होंने अपना सर्वोच्च बलिदान भी दिया।
जनजाति गौरव दिवस के अवसर पर श्री योगी ने मंगलवार को सेवा समर्पण संस्थान सेवा कुंज आश्रम कारीडाड़ चपकी के परिसर में बिरसा मुंडा के प्रतिमा का अनावरण किया और वनाधिकार अधिनियम-2006 के अंतर्गत 23 हजार 325 लोगों को पट्टा वितरण एवं 575 करोड़ रूपये की 233 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया।
उन्होने कहा कि महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, समाज सुधारक भगवान बिरसा मुंडा की पावन जयंती के मौके पर वह पूरे जनजातीय समाज को 'जनजातीय गौरव दिवस' की बधाई देते है। भगवान बिरसा मुंडा की जयंती 'को जनजातीय गौरव दिवस' के रूप मे घोषित करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आभार है जिसने आदिवासी व वनवासियों की अपनी गौरवशाली पंरपरा को जोड़ने का एक अवसर दिया है। जनजातीय समुदाय भारत का वह महत्वपूर्ण समुदाय है जो धरती माता को अपने मां की तरह मानता है और अपना संम्बंध हमेशा धरती मां से जोड़कर रखता है। वे इस ढंग से अपना जीवन जीते हैं जिससे धरती माता व जंगलों को कोई नुकसान न पहुंचे।
जनजाति समुदाय वनो का पालन संरक्षण व सुरक्षा का पुरा ध्यान रखते हैं। सृष्टि की रचना के साथ ही प्रकृति के उतार चढ़ाव के साथ तमाम संघर्षों को झेलते हुए जीवन जीने और धरती से जुड़े रहने का गौरव देश की जनजातीय लोगों को जाता है।
श्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कुल 15 जन जातियाँ सूचीबद्ध हैं जिनमें से 13 सोनभद्र में निवास करती हैं । यह सोनभद्र के लिए यह एक गौरव की बात है।
उन्होने कहा कि आज़ादी के आंदोलन में भगवान बिरसा मुण्डा का विशेष योगदान रहा। इस आंदोलन में उन्होंने स्वयं का बलिदान भी दे दे दिया। आज़ादी की लड़ाई में भारत की जनजातियों पर अनेक अत्याचार हुए जिसने रानी दुर्गावती और भगवान बिरसा मुण्डा को बलिदान देना पड़ा। इनके अलावा भी अनेक आदिवासी समाज के लोगों ने बलिदान दिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 2017 में भाजपा की सरकार आने के बाद हमने जनजातियों के विकास के लिए अनेक कार्य किए जिससे प्रत्येक तबके को लाभ मिला। ऐसे गाँव जहाँ विकास की कोई किरण नहीं पहुँची थी उनको राजस्व गाँव का दर्जा देकर वहाँ के लोगों को पीएम और सीएम आवास योजनाओं से पक्का मकान , पानी ,बिजली , राशन आदि की सुविधा से जोड़ा।
जन जाति समुदाय के लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा “ आपका अधिकार आपको मिलना ही चाहिए और मिलेगा भी।l जन जाति भाईयों को वनाधिकार क़ानून के अंतर्गत पट्टा और आवास योजनाओं के तहत आवास मिलेगा साथ ही हर घर नल योजना का भी सभी को लाभ मिलेगा। जहाँ बिजली ले जाने में दिक्कत थी वह सोलर पैनलों से बिजली उपलब्ध कराई जा रही है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image