Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:29 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


ग्लोकल यूनिवर्सिटी छात्रों के पाक समर्थित नारे लगाने का मामला: पुलिस ने वीडियो भेजा जांच को

सहारनपुर 05 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सहारनपुर स्थित ग्लोकल यूनिवर्सिटी के छात्रों के एक समूह द्वारा कथित रूप से पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाए जाने के मामले में रविवार को नया मोड आ गया । पुलिस ने नारे लगाने संबंधी वीडियो में अस्पष्टता और संदेह को देखते हुए वीडियो को जांच के लिए भेजा है। रिर्पोट आने तक आरोपी छात्रों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सूरज कुमार राय ने रविवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि वीडियो को लेकर पुलिस को मिश्रित प्रतिक्रियाएं मिलने से भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है इसलिए वीडियो को वैज्ञानिक परीक्षण के लिए भिजवाया गया है। उसके बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी।
बजरंग दल के पश्चिम प्रांत के संयोजक विकास त्यागी ने आज कहा कि भारत की धरती पर पाकिस्तान के समर्थन में नारे बुलंद करना स्वीकार्य नहीं है। ऐसी हरकत देशद्रोह है और इस मामले में किसी को भी बख्शा नहीं जाना चाहिए। बजरंग दल के सह विभाग संयोजक हरीश कौशिक ने शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डीआईजी सहारनपुर को ट्वीट कर कहा था कि ग्लोकल यूनिवर्सिटी के छात्र सोबन पुत्र रिजवान के व्हाटसएप स्टेटस पर लगे वीडियो में बस में सवार इस यूनिवर्सिटी के छात्र पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगा रहे है।
इसके बाद एसएसपी डा. विपिन ताडा के निर्देश पर थाना मिर्जापुर में वहां के उप निरीक्षक असगर अली ने दो छात्रों सोबान पुत्र रिजवान और सोबान मलिक पुत्र मोहम्मद दिलशाद निवासीगण गांव कुरडीखेडा थाना बिहारीगढ जिला सहारनपुर के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 बी एवं 505 (2) के तहत मुकदमा कायम कराया। एसएचओ पीयूष दीक्षित ने इस मामले की तफ्तीश उप निरीक्षक सुनील कुमार शर्मा को सौंपी है। पीयूष दीक्षित ने रविवार को बताया कि नारे लगाने वालो में शामिल अन्य छात्रों की पहचान की जा रही है।
पुलिस की शुरूआती कार्रवाई के बाद बेहट क्षेत्र के सपा विधायक एवं दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी के दामाद उमर अली खान सामने आए। उन्होंने दो टूक कहा कि छात्रों पर पाक समर्थित नारे लगाने के आरोप सच नहीं है। उन्होंने कहा कि ध्यान से और धीमी गति से वीडियो सुनने पर पता चलता है कि छात्रों ने जैद सर जिंदाबाद, जैद सर जिंदाबाद और मुनीश सर जिंदाबाद, मुनीश सर अमर रहे के चार नारे लगाए थे। पाक के समर्थन में नारे लगाने की बात मात्र भ्रम है और झूठे आरोपो के आधार पर निर्दोष छात्रों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होनी चाहिए। एसएसपी डॉ़ ताडा ने इस मामले में निष्पक्ष जांच के बाद ही कार्रवाई किए जाने की बात कही है। दूसरी ओर ग्लोकल यूनिवर्सिटी की ओर से पुलिस रिर्पोट में नामजद दोनो आरोपी छात्रों को यूनिवर्सिटी से निष्कासित कर दिया है। दोनो छात्र पूर्व बसपा एमएलसी महमूद अली, उनके भाई पूर्व बसपा एमएलसी हाजी इकबाल की ग्लोकल यूनिवर्सिटी में डी फार्मा की पढाई कर रहे है।
गौरतलब है कि ग्लोकल यूनिवसिर्टी के छात्र शुक्रवार को सहारनपुर के जेवी जैन पीजी कालेज में भाषण प्रतियोगिता में भाग लेकर जब बस से वापस लौट रह थे उसी दौरान छात्रों ने मौज-मस्ती के बीच ठहाके लगाते हुए उक्त नारेबाजी की थी। छात्रों ने खुद ही उसकी वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया था,जिसके बाद मीडिया में यह मामला उछला और पुलिस तक पहुंचा।
सं सोनिया
वार्ता
More News
‘400 पार’ के नारे के साथ योगी के तीन मंत्रियो ने भरा जोश

‘400 पार’ के नारे के साथ योगी के तीन मंत्रियो ने भरा जोश

18 Apr 2024 | 10:04 PM

इटावा, 18 अप्रैल (वार्ता) ‘अबकी बार 400 पार’ के नारे के साथ योगी सरकार ने तीन मंत्रियो ने गुरुवार को इटावा में बूथ कार्यकर्ताओं में जोश भरा है।

see more..
image