Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:58 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


केन्द्र का ग्रीन बजट युवाओं को करायेगा रोजगार के नये अवसर उपलब्ध :त्रिपाठी

देवरिया,05 फरवरी(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) उत्तर प्रदेश इकाई के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और देवरिया से सांसद रमापति राम त्रिपाठी ने रविवार को कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तुत ग्रीन बजट युवाओं के रोजगार के नये अवसर उपलब्ध कराने का काम करेगा।
उत्तर प्रदेश में देवरिया जिले के गौरी बाजार क्षेत्र उठावे गांव में भातीय जनता पार्टी(भाजपा) किसान मोर्चा के तत्वाधान में बजट पर चर्चा किसानों के साथ कार्यक्रम में सांसद श्री त्रिपाठी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत किया बजट की पहली प्राथमिकता किसान है, किसानों को केंद्रित रखकर बजट को बनाया गया है! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट में अन्नदाताओं के कल्याण के लिये पीएम प्रणाम योजना के तहत प्राकृतिक खेती करने के लिये उनको सरकारी सहायता देकर प्रोत्साहित करने का प्रावधान है।
उन्होंने कहा कि मोटे अनाज के प्रयोग के लिये और उसके उत्पादकता को बढ़ाने के लिये भी बजट में प्रावधान किया गया है, जिससे किसानों के कल्याण के साथ ही उनको आर्थिक लाभ भी मिलेगा।यह बजट सबका साथ, सबका विकास के संकल्प को सिद्धि की राह पर आगे बढ़ाता है। यह एक ग्रीन बजट है जो युवाओं के लिए रोज़गार के नए अवसर उपलब्ध कराएगा तथा भारत के बहुमुखी विकास को सुदृढ़ करेगा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने केंद्रीय बजट में मिलेट यानी मोटे अनाजों के उत्पादन के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने पर जोर दिया,वहीं प्रदेश की योगी कैबिनेट ने भी इसके लिए मिलेट्स पुनरुद्धार कार्यक्रम को मंजूरी दी है।
किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष पवन कुमार मिश्र ने कहा कि गाँवो में सहकारिता को बढ़ावा देने का बजट में प्रावधान किया गया है, सहकारी समितियों के माध्यम से गांव-गांव किसानों के अनाज भंडारण के लिये गोदाम बनाएगी!उन्होंने कहा कि किसान मोर्चा प्रत्येक विधानसभाओं में 12 फरवरी तक किसान भाइयों के साथ बजट पर चर्चा कार्यक्रम का आयोजन करेगा।
सं सोनिया
वार्ता
image