Monday, Jul 22 2024 | Time 11:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


चुनाव लीड निकाय उप्र दो अंतिम लखनऊ

अमरोहा के गजरौला में फर्जी मतदान को लेकर दो पक्षों के बीच जमकर पथराव हुआ। पुलिस ने हालांकि स्थिति को नियंत्रित कर लिया। शामली के जलालाबाद में फर्जी आधार कार्ड पर मतदान करने पहुंचे एक महिला व एक अन्य पुरुष को हिरासत में लिया गया है। क्षेत्राधिकारी श्रेष्ठा ठाकुर के अनुसार कई और लोगों को फर्जी मतदान करते हुए हिरासत में लिया गया है। नगर पालिका परिषद शामली के वार्ड नम्बर 16 से सभासद पद के निर्दलीय प्रत्याशी अनिल कुमार और मतदाता सुभाष मालिक में किसी बात को लेकर कहासुनी के बाद मारपीट हो गई। पुलिस ने अनिल कुमार और दूसरे पक्ष से दो लोगों को हिरासत में लेकर कार्यवाही की है। इस दौरान मतदान केंद्र के निकट पर काफी हंगामे की स्थिति बनी हुई है।
मैनपुरी जिले में तैनात डिप्टी कलेक्टर वीरेंद्र कुमार मित्तल का बृहस्पतिवार सुबह हृदयगति रुकने से निधन हो गया। वे निकाय चुनाव में नगर पंचायत ज्योंती खुड़िया में अध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन अधिकारी का कार्य देख रहे थे। सुबह अचानक हालत बिगड़ने पर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया। आज सिविल लाइन स्थित आवास पर सुबह वे मतदान संपन्न कराने के लिए तैयार हो रहे थे। इसी बीच उन्हें सीने में दर्द हुआ।
आगरा में निकाय चुनावों के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। मतदान शुरू होने के कुछ समय बाद ही ट्रांस यमुना के बूथ संख्या 648 और 659 में ईवीएम खराब होने की सूचना मिली जिसके कारण मतदान में बाधा आयी। मतदान के लिए जिले को 41 जोन और 128 सेक्टर में बांटा गया है। 11 निकाय में 16.49 लाख मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।
मथुरा में अपरान्ह एक बजे तक का मतदान प्रतिशत 40.30 रहा। जिलाधिकारी पुलकित खरे के अनुसार अभी तक कहीं से किसी अप्रिय घटना होने का समाचार नही है। दोपहर एक बजे तक सबसे अधिक मतदान राधाकुण्ड नगर पंचायत का 54.34 था जब कि कोसी नगर पालिका का मतदान प्रतिशत 32.43 था और नगर निगम मथुरा वृन्दावन का मतदान प्रतिशत 34.94 था।
मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक जारी रहेगा। पहले चरण में दस नगर निगमों में महापौर पद के लिये वोट ईवीएम के जरिये डाले जा रहे हैं वहीं 104 नगर पालिका परिषद अध्यक्ष और 276 नगर पंचायत अध्यक्ष के अलावा 830 पार्षद,2776 नगर पालिका सदस्य और 3682 नगर पंचायत सदस्यों के लिये मतदान बैलेट पेपर के जरिये संपन्न कराया जा रहा है। पहले चरण में दस पार्षद,एक जिला पंचायत और एक नगर पालिका अध्यक्ष और 73 सदस्य पहले ही निर्विरोध निर्वाचित किये जा चुके हैं।
राज्य चुनाव आयुक्त (एसईसी) मनोज कुमार ने कहा कि चुनाव के पहले चरण में दो करोड़ 40 लाख सात हजार 243 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें पुरूष मतदाताओं की संख्या एक करोड 27 लाख 70 हजार 963 और महिला मतदाताओं की संख्या एक करोड 12 लाख 36 हजार 680 है। मतदान के लिये नगर निगम के 2658 मतदान केन्द्र और 9699 पोलिंग बूथ बनाये गये हैं वहीं नगर पालिका परिषद के लिये 2566 मतदान केन्द्र और 8214 पोलिंग बूथ बनाये गये हैं।
टीम प्रदीप
वार्ता
More News

----

21 Jul 2024 | 7:51 PM

see more..
अखिलेश के करीबी करहल पंचायत अध्यक्ष के रिसार्ट पर चला बुलडोजर

अखिलेश के करीबी करहल पंचायत अध्यक्ष के रिसार्ट पर चला बुलडोजर

21 Jul 2024 | 7:40 PM

मैनपुरी 21 जुलाई (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव के करीबी और मैनपुरी में नगर पंचायत करहल के अध्यक्ष अब्दुल नईम की तालाब की जमीन पर अवैध रुप से निर्मित रिसार्ट को रविवार को ढहा दिया गया।

see more..
झांसी: पुलिस के साथ मुठभेड़ में चार लुटेरे गिरफ्तार

झांसी: पुलिस के साथ मुठभेड़ में चार लुटेरे गिरफ्तार

21 Jul 2024 | 7:41 PM

झांसी 21 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी जिले के मोंठ थानाक्षेत्र में पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में हाल ही में एक कलेक्शन एजेंट के साथ बड़ी लूट को अंजाम देने वाले चार लुटेरों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

see more..
image