Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी में संपन्न हुआ नगर निकाय के पहले चरण का मतदान

लखनऊ 04 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के पहले चरण में 37 जिलों में मतदान कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच संपन्न हो गया। कुछ इलाकों में छिटपुट हिंसा की घटनाओं को छोड़ कर मतदान आमतौर पर शांतिपूर्ण रहा।
गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया वहीं लखनऊ में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वोट डाला। शामली,अमरोहा समेत कुछ एक इलाकों में मतदान के दौरान झड़प और पथराव की छिटपुट घटनाये सामने आयी मगर पुलिस की तत्परता से समय रहते हालात को संभाल लिया गया। समाजवादी पार्टी (सपा) ने मतदान में धांधली की शिकायत निर्वाचन आयुक्त से की वहीं भाजपा ने पहले चरण में सभी दस नगर निगमों समेत सभी निकायों में बडी जीत का दावा किया।
गाजीपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले में औसतन 56.05 फीसदी मतदान हुआ जिसमें नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद के लिए सबसे कम 47.58 प्रतिशत और सादात नगर पंचायत के लिए सर्वाधिक 69.70 प्रतिशत मतदान शामिल है। जौनपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार तीन नगर पालिकाआं और नौ नगर पंचायतों समेत कुल 12 नगर निकायों में कड़ी सुरक्षा के बीच 55.56 प्रतिशत मतदान हुआ। सबसे कम उत्साह जौनपुर नगर पालिका परिषद में दिखाई पड़ा , यहां मात्र 47.56 प्रतिशत मतदान हुआ। मुंगराबादशाहपुर नगर पालिका में 66.30 व शाहगंज नगर पालिका में 71.14 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया है।
जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि सबसे कम मतदान नगर पालिका परिषद जौनपुर में 47.56 प्रतिशत हुआ है , जबकि सबसे अधिक नगर पालिका परिषद शाहगंज में 71.14 प्रतिशत हुआ है । कहीं से भी किसी गड़बड़ी की कोई सूचना नहीं मिली है।
फतेहपुर में एक नगर पालिका और नौ नगर पंचायतों के चुनाव में मतदाताओं ने बढ़ चढ कर हिस्सा लिया। जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री श्रुति ने बताया कि एक नगर पालिका फतेहपुर सदर में जहां 47 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं बिंदकी टाउन एरिया में 61.83 फीसदी, बहुआ टाउन एरिया में 58 प्रतिशत, अशोथर में 56 प्रतिशत, जहानाबाद में 61.48 प्रतिशत, खागा टाउन एरिया में 60.02 प्रतिशत, जबकि किसनपुर में मात्र 66.14 मतदान हुआ।
रायबरेली में कुल 48.61 प्रतिशत वोट डाले गए। लालगंज में 61 प्रतिशत, डलमऊ में 75.8 प्रतिशत, ऊंचाहार में 60.97, सलोन में 57.5 परसदेपुर में 60 नसीराबाद में 67.5, बछरांवा 72.9, महराजगंज में 76.4 और शिवगढ़ में 70.5 प्रतिशत कुल पोलिंग हुई। नगर पालिका परिषद रायबरेली का चुनाव सबसे कांटे का रहा जिसमे भाजपा उम्मीदवार शालिनी कनौजिया और कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सोनकर के बीच कांटे की टक्कर देखी जा रही है। भाजपा की तरफ से सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दिनेश सिंह, प्रभारी मंत्री प्रतिभा शुक्ला व विधायिका अदिति सिंह समेत सारे भाजपा के क्षत्रपों ने नगर निकाय के भाजपाई उम्मीदवारो के लिए अपनी ताकत झोंक दी।
प्रतापगढ़ में अंतिम समय तक 57.89 प्रतिशत मतदान हुआ है वहीं जालौन में शाम छह बजे तक बजे तक मतदान 58 प्रतिशत रहा। प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह एवं केन्द्रीय राज्यमंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने अपने अपने मतदान स्थल वोट डाला तो कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खबरी ने भी उरई आकर अपना वोट डाला।
रामपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में 11 निकायों में पांच नगर पालिका और छह ग्राम पंचायतों के लिए मतदाताओं ने अपनी पसंद का उम्मीदवार चुना। नगर पालिका शहर रामपुर के वोटर्स ने सबसे कम तो टांडा पालिका के वोटरों ने सबसे ज्यादा रुचि दिखाई। निष्पक्ष और भय मुक्त चुनाव प्रक्रिया जारी रखने के लिए मुरादाबाद के डीआईजी शलभ माथुर ने जिले के कई मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। वहीं पुलिस अधीक्षक एके शुक्ला ने कहा कि प्रक्रिया पूरी तरह से निष्पक्ष और भयमुक्त तरीके से अपनाई गई।
टीम प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image