Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


चुनाव रात्रि लीड निकाय उप्र दो अंतिम लखनऊ

गोरखपुर नगर निगम के चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुबह सात बजे अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
श्री योगी वार्ड नम्बर 78 पुराना गोरखपुर स्थित इंग्लिश मीडियम गोरखनाथ कन्या प्राथमिक विद्यालय के बूथ संख्या 797 पहुंचे और ‘पहले मतदान फिर जलपान’ के मंत्र को आत्मसात करते हुए अपने लोकतांत्रिक कर्तव्य का निर्वहन किया।
मतदान के बाद मतदान श्री योगी ने पत्रकारों से बातचीत में मतदाताओं से मतदान की अपील करते हुये कहा “ मतदान हमारे महान संविधान के निर्माताओं द्वारा दिया गया लोकतांत्रिक अधिकार ही नहीं बल्कि कर्तव्य भी है। नगर निकाय के चुनाव में इस अधिकार का बेहतर उपयोग करते हुए हम नगरीय व्यवस्था को सुदृढ़ करनेए स्मार्ट व सेफ सिटी बनाने की दिशा में योगदान दे सकते हैं।”
अमरोहा जिले के औद्योगिक क्षेत्र गजरौला के जलालपुर बूथ पर जमकर पथराव और गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई।
जलाल नगर बूथ अतिसंवेदनशील माना जाता है। वहां कुछ शरारती तत्वों ने अव्यवस्था फैलाने की कोशिश की,जिसे समय रहते काबू कर लिया गया और इस सिलसिले में बसपा प्रत्याशी राजेन्द्री देवी के पति पूर्व विधायक हरपाल सिंह को पुलिस ने थाने पर बैठा लिया। उन पर मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए शराब बांटने का आरोप है। हरपाल सिंह ने आरोप लगाया है कि भाजपा नेताओं के इशारे पर चुनाव में धांधली करने के लिए जानबूझकर कर पथराव कराया गया और पुलिस ने मतदाताओं को लाठी फटकार कर मौके से भगा दिया है।
नगर पालिका परिषद शामली के वार्ड नम्बर 16 से सभासद पद के निर्दलीय प्रत्याशी अनिल कुमार और मतदाता सुभाष मालिक में किसी बात को लेकर कहासुनी के बाद मारपीट हो गई। पुलिस ने अनिल कुमार और दूसरे पक्ष से दो लोगों को हिरासत में लेकर कार्यवाही की है। इस दौरान मतदान केंद्र के निकट पर काफी हंगामे की स्थिति बनी हुई है।
मैनपुरी जिले में तैनात डिप्टी कलेक्टर वीरेंद्र कुमार मित्तल का बृहस्पतिवार सुबह हृदयगति रुकने से निधन हो गया। वे निकाय चुनाव में नगर पंचायत ज्योंती खुड़िया में अध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन अधिकारी का कार्य देख रहे थे। सुबह अचानक हालत बिगड़ने पर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया। आज सिविल लाइन स्थित आवास पर सुबह वे मतदान संपन्न कराने के लिए तैयार हो रहे थे। इसी बीच उन्हें सीने में दर्द हुआ।
रामपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में 11 निकायों में पांच नगर पालिका और छह ग्राम पंचायतों के लिए मतदाताओं ने अपनी पसंद का उम्मीदवार चुना। नगर पालिका शहर रामपुर के वोटर्स ने सबसे कम तो टांडा पालिका के वोटरों ने सबसे ज्यादा रुचि दिखाई। निष्पक्ष और भय मुक्त चुनाव प्रक्रिया जारी रखने के लिए मुरादाबाद के डीआईजी शलभ माथुर ने जिले के कई मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। वहीं पुलिस अधीक्षक एके शुक्ला ने कहा कि प्रक्रिया पूरी तरह से निष्पक्ष और भयमुक्त तरीके से अपनाई गई।
आगरा में निकाय चुनावों के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। मतदान शुरू होने के कुछ समय बाद ही ट्रांस यमुना के बूथ संख्या 648 और 659 में ईवीएम खराब होने की सूचना मिली जिसके कारण मतदान में बाधा आयी। मतदान के लिए जिले को 41 जोन और 128 सेक्टर में बांटा गया है। 11 निकाय में 16.49 लाख मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।
मथुरा में मतदान आमतौर पर शांतिपूर्ण रहा। जिलाधिकारी पुलकित खरे के अनुसार अभी तक कहीं से किसी अप्रिय घटना होने का समाचार नही है।
पहले चरण में दस नगर निगमों में महापौर पद के लिये वोट ईवीएम के जरिये डाले जा रहे हैं वहीं 104 नगर पालिका परिषद अध्यक्ष और 276 नगर पंचायत अध्यक्ष के अलावा 830 पार्षद,2776 नगर पालिका सदस्य और 3682 नगर पंचायत सदस्यों के लिये मतदान बैलेट पेपर के जरिये संपन्न कराया जा रहा है। पहले चरण में दस पार्षद,एक जिला पंचायत और एक नगर पालिका अध्यक्ष और 73 सदस्य पहले ही निर्विरोध निर्वाचित किये जा चुके हैं।
राज्य चुनाव आयुक्त (एसईसी) मनोज कुमार ने कहा कि चुनाव के पहले चरण में दो करोड़ 40 लाख सात हजार 243 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें पुरूष मतदाताओं की संख्या एक करोड 27 लाख 70 हजार 963 और महिला मतदाताओं की संख्या एक करोड 12 लाख 36 हजार 680 है। मतदान के लिये नगर निगम के 2658 मतदान केन्द्र और 9699 पोलिंग बूथ बनाये गये हैं वहीं नगर पालिका परिषद के लिये 2566 मतदान केन्द्र और 8214 पोलिंग बूथ बनाये गये हैं।
टीम प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image