Sunday, May 19 2024 | Time 10:01 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सहारनपुर में गली मोहल्लों में बिकेंगे गोबर से बने उत्पाद

सहारनपुर 8 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश का सहारनपुर नगर निगम गौमूत्र से बना फिनाइल और गाय के गोबर से बनी खाद समेत अन्य उपयोगी उत्पाद हर क्षेत्र और गली-मौहल्ले में सस्ती दरों पर उपलब्ध करायेगा।
नगरायुक्त गजल भारद्वाज ने मंगलवार को गोवंश के मल मूत्र से निर्मित उत्पादों के एक वाहन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया है। उन्होने कहा कि नवादा रोड़ पर संचालित श्री कान्हा उपवन गौशाला में 400 से अधिक गौवंश का पालन पोषण हो रहा है। इस गौवंश के गौमूत्र से नगर निगम द्वारा गोनाइल (फिनाइल) और गोबर से जैविक खाद के अलावा गोबर स्टिक, चप्पल, दिए(दीपक), हवन सामग्री, धूप बत्ती, शिव प्रतिमा, ओइ्म नाम की पट्टिकाएं व राखी आदि बनायी जा रही है। गोबर से निर्मित उक्त उत्पाद नगर निगम अब शहर के लोगों को बहुत सस्ती दरों पर बिक्री के लिए उपलब्ध करा रहा है।
नगरायुक्त ने शहर के लोगों से आह्वान किया कि वे नगर निगम द्वारा निर्मित जैविक खाद का उपयोग अपने घरों की बागवानी और गौमूत्र से बनाये गए गोनाइल का उपयोग करें इससे जहां प्रदूषण संतुलन बनाने में सहयोग मिलेगा वहीं घर आंगन भी जीवाणु मुक्त रहेंगे। इस अवसर पर अपर नगरायुक्त राजेश यादव, नगर निगम के पशु चिकित्साधिकारी डॉ. संदीप मिश्रा आदि मौजूद रहे।
सं प्रदीप
वार्ता
image