Saturday, Feb 24 2024 | Time 23:58 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आगरा में जामा मस्जिद की सीढ़ियां खोदने संबंधी वाद दायर

आगरा, 15 मई (वार्ता) ताजनगरी आगरा में स्थित जामा मस्जिद की सीढ़ियों में दबी भगवान केशवदेव की प्रतिमा को निकालने के लिए श्रीकृष्ण जन्मभूमि संरक्षित सेवा ट्रस्ट ने सिविल जज प्रवर खंड के यहां वाद दायर किया है।
न्यायालय ने वाद स्वीकार करते हुए प्रतिवादियों को नोटिस जारी कर 31 मई तक अपना पक्ष दाखिल करने को कहा है। ट्रस्ट के अध्यक्ष मनोज कुमार पाण्डेय की ओर से वाद 11 मई को दाखिल किया गया था। सोमवार को इंतजामिया कमेटी शाही मस्जिद आगरा किला, छोटी मस्जिद दीवान ए खास, जहांआरा बेगम मस्जिद आगरा किला के सचिव, यूपी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष और श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव को नोटिस जारी किए हैं।
ट्रस्ट के संरक्षक मथुरा के कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर ने बताया कि आगरा में भागवत कथा में उन्होंने भाईचारा की अपील करते हुए मूर्तियों को सौंपने की बात कही थी, लेकिन किसी ने इसका जवाब नहीं दिया। अब वह संविधान प्रदत्त अधिकार का प्रयोग करते हुए न्यायालय पहुंचे हैं। मस्जिद की सीढ़ियों की खुदाई से स्थिति साफ हो जाएगी।
मुगल शासक औरंगजेब ने वर्ष 1670 में केशवदेव के मंदिर को तोड़ दिया था। उसने केशवदेव की मूर्ति आगरा स्थित जामा मस्जिद की सीढ़ियों में दबा दी थी।
औरंगजेब के समकालीन इतिहासकारों समेत कई इतिहासकारों ने इसका वर्णन अपनी पुस्तकों में किया है। मूर्तियों को निकाला जाना चाहिए, जिससे उन्हें मथुरा ले जाकर पूजा-अर्चना की जा सके। ट्रस्ट की लीगल टीम में अधिवक्ता ब्रजेन्द्र सिंह रावत, विनोद शुक्ला, कृष्णा रावत, दिलीप दुबे, नितिन शर्मा आदि शामिल हैं।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
ट्रैक्टर-ट्रॉली तालाब में गिरी, 23 मरे,सात घायल

ट्रैक्टर-ट्रॉली तालाब में गिरी, 23 मरे,सात घायल

24 Feb 2024 | 11:20 PM

कासगंज, 24 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कासगंज जिले के पटियाली क्षेत्र में शनिवार को एक ट्रैक्टर-ट्रॉली के पलट कर तालाब में गिरने से कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई और सात घायल हो गये। मृतकाें में अधिकतर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

see more..
पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द, योगी ने दिए जांच के आदेश

पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द, योगी ने दिए जांच के आदेश

24 Feb 2024 | 10:19 PM

लखनऊ 24 फरवरी (वार्ता) उत्‍तर प्रदेश सरकार ने शनिवार को राज्‍य के विभिन्न जिलों में 17 और 18 फरवरी को हुई पुलिस भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया है और छह माह के भीतर पुन: परीक्षा कराने के आदेश दिए हैं।

see more..
image