Friday, Mar 29 2024 | Time 05:53 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अमेठी में नहीं खुला सपा का खाता

अमेठी 15 मई (वार्ता) अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में अमेठी के राजनीतिक कुरूक्षेत्र में उतरने का मन बना रही समाजवादी पार्टी (सपा) को निकाय चुनाव में जोर का झटका लगा है। दो विधायक और मजबूत संगठन के बावजूद एक सीट को छोड़ कर सपा प्रत्याशी कही भी मुख्य मुकाबले में भी नही दिखाई दिए।
जिले में निकाय चुनाव के परिणाम में जहां बीजेपी अपने पुराने रिकॉर्ड को बनाए रखा वही सपा पूरी तरह से अमेठी में साफ हो गई। निकाय चुनाव में आए परिणामों को गौर करें तो इस बार गौरीगंज नगर पालिका के अलावा कहीं मुख्य मूलबाले में भी नही दिखाई दी।अमेठी नगर पंचायत पर जहां पार्टी के प्रत्याशी तीसरे स्थान पर चले गए वही जायस में सपा चौथे स्थान पर पहुंच गई। मुसाफिर खाना में पार्टी को नगर पंचायत अध्यक्ष के लिये प्रत्याशी ही नही उतार पाई जबकि जिले में गौरीगंज और अमेठी सीट पर पार्टी के विधायक भी है।
अमेठी नगर पंचायत की बात किया जाय तो यहां सपा को अपनी पार्टी से उम्मीदवार नही मिले जबकि यहां पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति की पत्नी महराजी देवी सपा से विधायक है। यहां पार्टी ने तीन बार चुनाव हार चुके कांग्रेस नेता लईक हवरी की पत्नी जमीरूल को सायकिल पर बैठा कर नगर पंचायत अध्यक्ष का चुनाव लडने भेज दिया। पार्टी के कुछ नेताओं ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यहां स्थानीय विधायक महराजी देवी की राय प्रत्याशी उतारने में नही ली गई,लिहाजा मुख्य मुकाबले में मानी जाने वाली सपा के उम्मीदवार तीसरे स्थान पर चले गए।
अमेठी में मुस्लिम मतदाता निर्णायक भूमिका में रहते है। मुस्लिम मतदाताओं की बहुलता वाले वार्डों में भी सपा की सायकिल रेस नही भर पाई, लिहाजा यहां सपा प्रत्याशी तीसरे स्थान खिसक कर पहुंच गई। यहां बीजेपी ने एक बार पुनः इतिहास रचते हुए नगर में कमल खिला दिया। बीजेपी ने वार्ड सदस्य के लिए दो मुस्लिम प्रत्याशी मैदान में उतारे थे। दोनो प्रत्याशी जीत दर्ज कराते हुए मुस्लिम मतदाताओं वाले वार्ड में कमल खिला दिए।
नगर पंचायत मुसाफिरखाना में पार्टी को नगर पंचायत अध्यक्ष पद के लिए योग्य प्रत्याशी तक नहीं मिला। यहां सपा ने मैदान खाली कर दिया। गौरतलब है कि मुसाफिरखाना नगर पंचायत के पास ही सपा के जिला अध्यक्ष राम उदित यादव का घर भी है। ऐसे में पार्टी द्वारा प्रत्याशी ना उतारने से स्थानीय कार्यकर्ताओं में काफी मायूसी देखने को मिली। यहां बीजेपी ने जीत दर्ज कराते हुए नगर में कमल खिला दिया। वही निर्दल प्रत्याशी फिरोज खान रन के रूप में संघर्ष करते रहे।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image