Wednesday, Apr 24 2024 | Time 14:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पर्यटकों को और लुभायेगा अमानगढ़ टाइगर रिजर्व

बिजनौर 16 मई (वार्ता) नैसर्गिक सुंदरता से भरपूर उत्तर प्रदेश के बिजनौर में स्थित अमानगढ़ टाइगर रिजर्व का विकास करीब एक करोड़ की धनराशि से किया जा रहा है।
आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि बफर क्षेत्र के रूप में घोषित और न्यू कॉर्बेट के नाम से लोकप्रिय अमानगढ़ टाइगर रिजर्व में बाउण्ड्री वाल,प्रवेश द्वार,पार्किंग,बांस से निर्मित कैफेटेरिया, सोलर लाइट, फर्नीचर, साइनेज, लैण्ड स्केपिंग आदि विकास कार्य कराये जा रहे हैं।
अमानगढ़ बिजनौर में सबसे प्रतिष्ठित महत्वपूर्ण, सुंदर और समृद्ध जंगल क्षेत्रों में से एक है। घास के मैदान, आर्द्रभूमि और घने जंगल के संयोजन के साथ 8060.5 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। एशियाई हाथी और जंगली जानवरों के बीच दहाड़ता बाघ इस क्षेत्र के प्रमुख आकर्षण हैं। यह क्षेत्र घने साल के पेड़ों और अन्य प्रजातियों से घिरे वन्य जीवन के लिए प्राकृतिक वातावरण प्रदान करता है। इसके अलावा पीली बांध का जलाशय साल भर पानी से भरा रहता है, जो बहुत ही आकर्षक होता है। सर्दियों में प्रवासी पक्षियों का आगमन पक्षी प्रेमियों को एक सुखद अनुभव देता है। यह क्षेत्र वन्यजीवों के रहने के लिए एक आदर्श क्षेत्र है।
अमानगढ़ टाइगर रिजर्व प्रकृति की गोद में स्थित है। पिली बांध झील, पिली बांध, फिका और दानी नदियां इसकी सुंदरता में चार चांद लगाती हैं। अमानगढ़ टाइगर रिजर्व-रानी नांगल वन ब्लॉक क्षेत्र, जसपुर वन ब्लॉक क्षेत्र और कोथिरो वन ब्लॉक के अंतर्गत आते हैं।
प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
image