Friday, Jun 14 2024 | Time 12:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सहभागिता से हर विस क्षेत्र में पर्यटन स्थल का होगा विकास: जयवीर

लखनऊ 16 मई, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के एक सर्वाधिक महत्वपूर्ण स्थल का चयन तथा पर्यटन संभावनाओं से युक्त कम चर्चित पर्यटक स्थल को चिन्हित कर उसे उच्च स्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में 50-50 प्रतिशत सहभागिता के आधार पर मुख्यमंत्री पर्यटन विकास सहभागिता योजना के अंतर्गत विकसित किया जायेगा।
योजना के तहत एक से अधिक पर्यटन स्थलों के विकास के लिए प्रस्ताव भेजा जा सकता है। इससे स्थानीय एवं घरेलू पर्यटकों के आवागमन में लगातार वृद्धि होगी और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर सृजित होंगे।
श्री सिंह मंगलवार को अपने आवास पर पिछली कैबिनेट बैठक में मंजूर की गई मुख्यमंत्री पर्यटन विकास सहभागिता योजना के मुख्य बिन्दुओं के बारे में जानकारी दे रहे थे। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के लगभग हर जिले में महत्वपूर्ण धार्मिक, अध्यात्मिक, पौराणिक, प्राचीन सांस्कृतिक एवं प्राकृतिक स्थल मौजूद हैं। इन विविध आकर्षणों को विश्व के नक्शे पर स्थापित करने एवं अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यह नई योजना लाई गई है। चयनित पर्यटक स्थलों पर सैलानियों एवं श्राद्धालुओं के लिए मूलभूत सुविधाएं सृजित की जायेंगी। इसके माध्यम से पर्यटक स्थलों तक पर्यटकों को लुभाने का हर संभव प्रयास किया जायेगा।
प्रदीप
वार्ता
More News
पुलिस सिस्टम लापरवाही का शिकार: अखिलेश

पुलिस सिस्टम लापरवाही का शिकार: अखिलेश

13 Jun 2024 | 11:01 PM

लखनऊ 13 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस के कुछ पदों पर आउटसोर्सिंग से भर्ती के लिए जारी सर्कुलर को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर हमला बोला है।

see more..
आम आदमी का विश्वास जीतें अधिकारी: योगी

आम आदमी का विश्वास जीतें अधिकारी: योगी

13 Jun 2024 | 10:39 PM

लखनऊ 13 जून (वार्ता) जनता दर्शन कार्यक्रम जिला स्तर पर शुरु करने की वकालत करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि गरीब, शोषित वंचित लोगों की मदद करना हमारी प्राथमिकता है और अधिकारियों को अपनी कार्यशैली से आम आदमी का भरोसा जीतना चाहिये।

see more..
image