Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


ज्ञानवापी से संबंधित सभी मामले एक साथ चलेंगे

वाराणसी, 23 मई (वार्ता) वाराणसी की जिला अदालत ने ज्ञानवापी परिसर से जुड़े सभी आठ मामलों को समेकित करने का फैसला किया है।
इस संबंध में एक आदेश वाराणसी के जिला न्यायाधीश डॉ अजय कृष्ण विश्वेश ने एक प्रार्थनापत्र पर जारी किया जिसमें सभी मुकदमों का समेकन करने की मांग की गई थी। अपने आदेश में अदालत ने कहा, “ इन सभी मामलों में, विषय वस्तु और निर्धारण के लिए उठाए गए बिंदु लगभग समान हैं। इन सभी मामलों में आवेदकों द्वारा मांगी गई राहत की प्रकृति भी लगभग एक जैसी है।
अदालत ने इससे पहले 17 अप्रैल को अपने आदेश में यह भी कहा था कि अगर ये सभी मामले अलग-अलग अदालतों में लंबित रहेंगे तो संभावना है कि इन सभी मामलों में विरोधाभासी आदेश पारित किए जा सकते हैं, जबकि ये सभी मामले एक ही अदालत में रहेंगे। अदालत तब इन सभी मामलों में विरोधाभासी निर्णय और आदेश पारित करने की कोई संभावना नहीं होगी।
अदालत ने कहा, “ सिविल प्रक्रिया संहिता (सीपीसी) के आदेश-4ए के प्रावधानों को फिर से प्रस्तुत करना उचित है जिसमें यह प्रावधान किया गया है कि जब एक ही अदालत में दो या दो से अधिक मुकदमे लंबित हों और अदालत की राय हो कि यह न्याय के हित में समीचीन है, तो यह आदेश द्वारा उनके संयुक्त विचारण का निर्देश दे सकता है जहां ऐसे सभी मुकदमों और कार्यवाहियों का निर्णय ऐसे सभी या किन्हीं मुकदमों या कार्यवाहियों में साक्ष्य के आधार पर किया जा सकता है।
उन्होने कहा, “ मेरा विचार है कि न्याय के हित में यह समीचीन होगा कि सभी मुकदमों की एक साथ सुनवाई की जानी चाहिए और उन्हें समेकित किया जा सकता है। सभी मुकदमों और कार्यवाहियों का निर्णय ऐसे किसी भी मुक़दमे में साक्ष्य के आधार पर किया जाएगा या कार्यवाही और राखी सिंह और अन्य बनाम यूपी राज्य और अन्य प्रमुख मामले होंगे और अग्रणी मामले में सबूत दर्ज किए जाएंगे।”
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image