Wednesday, Apr 24 2024 | Time 01:34 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बदायूँ में तालाब में उतराते मिले सैकड़ो पक्षियों के शव

बदायूँ 25 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बदायूं जिले के हजरतपुर क्षेत्र के गांव वमनपुरा में गुरूवार दोपहर बाद सैकड़ों पक्षी तालाब में मृत अवस्था में उतराते मिले।
ग्रामीणों ने डायल 112 को इस घटना की सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने जाँच पड़ताल की। ग्रामीणों ने गांव के ही तीन लोगों पर तालाब में जहरीली दवाई डालने का आरोप लगाया। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुँच गई। ग्रामीणों की सहायता से वन विभाग की टीम ने मृत पक्षियों के शवों को तालाब से बाहर निकाल कर एकत्रित किया गया। वन विभाग की टीम ने पानी का भी सैम्पल लिया और मृत पक्षियों के शवों को बाहर निकाला और पोस्टमॉर्टम के लिए आईबीआरआई सेंटर बरेली को भेजा।
ग्रामीणों के मुताबिक पिछले कई दिनों से प्रतिदिन इसी तरह पक्षी मर रहे हैं लेकिन कोई सुध लेने वाला नहीं है।ग्रामीणों ने दबी जुबान से बताया कि पक्षियों का मांस खाने के लिए गांव के ही कुछ लोग तालाब में दवाई डाल कर पक्षियों की हत्या कर देते हैं।
इस मामले में जिला वन अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि इन दिनों खेतों में कोई फसल इत्यादि बोने का काम नहीं चल रहा है जिससे यह संभावना अत्यंत ही कम है कि ग्रामीणों द्वारा जहरीला दाना डालकर पक्षियों की हत्या की गई है। उन्होंने बताया कि दो दर्जन से अधिक जल में रहने वाली पक्षियों के शव मिले हैं।
वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई है और पक्षियों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है। उसके बाद ही इन पक्षियों की मौत का कारण स्पष्ट हो सकेगा। उन्होंने बताया कि मरने वाले अधिकांश पक्षी जलकर हैं। इससे यह संभावना भी है कि पारा बढ़ने और अत्यधिक गर्मी की वजह से भी इनकी मौत हो सकती है। बाकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image