Saturday, Mar 2 2024 | Time 10:06 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मार्च तक बुंदेलखंड के हर घर को मिलेगा नल से पानी

हमीरपुर 16 नवम्बर(वार्ता) चित्रकूटधाम मंडल के जल संस्थान के महाप्रबंधक(जीएम) पुरुषोत्तम कुमार ने गुरुवार को कहा कि बुंदेलखंड में मार्च के अंत तक जल जीवन मिशन के तहत सभी ग्रामीणों को पानी मिलने लगेगा।
श्री कुमार ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में जल जीवन मिशन कार्यक्रम से हर घर नल जल से पानी पहुचाने का काम काफी मात्रा में शुरु कर दिया है। जो गांव बचे हुये है उनमे धीरे धीरे पाइप लाइने डाली जा रही है। मार्च तक पूर्ण रुप से प्रत्येक गांव में जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीणों को पानी मिलने लगेगा। बुन्देलखंड में पेयजल की ज्यादा समस्या होने के कारण केंद्र सरकार इस महात्वाकांक्षी योजना को शीघ्र पूरा करने का प्रयास कर रही है। इसके लिये संबंधित अफसरों के पेंच कसे जा रहे है।
उन्होने बताया कि जल संस्थान के पास हमीरपुर जिले के 108 गांव है जिसमे जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत युद्दस्तर पर काम किया जा रहा है। वही शहरी क्षेत्र में जल निगम ने अमृत दो योजना के तहत कस्वाई व शहरी क्षेत्र में पूरी तरह से नयी पाइप लाइन व टंकिया निर्मित कर उपभोक्ताओं को पेयजल मुहैया कराने का प्रयास किया जायेगा। इसके लिये कुछ बजट भी आवंटित कर दिया गया है।
जल निगम के अधिशासी अभियंता एके मिश्रा ने कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में दोनो विभागों का कब्जा होने से जल संस्थान जैसे तकनीकि विभाग को नगर पालिका में शामिल करने का फैसला किया गया है हालांकि चार दशक पहले भी जल संस्थान को नगर पालिका से अलग कर लोगो को स्वच्छ व शुद्द पेयजल मुहैया कराने की जिम्मेदारी दी गयी थी। मगर विभाग के पास वित्तीय संकट व कोई काम न होने के कारण शासन को यह कदम उठाना पड़ रहा है।
सं प्रदीप
वार्ता
image