Sunday, Apr 14 2024 | Time 10:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकसभा चुनाव:सपा ने जारी की 16 उम्मीदवारों की पहली सूची

लखनऊ, 30 जनवरी (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को मौजूदा सांसद डिंपल यादव और शफीकुर रहमान बर्क समेत 16 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की।
पार्टी सूत्रों के मुताबिक, मौजूदा सांसद शफीकुर रहमान बर्क को उसी सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। इसी तरह, मैनपुरी सीट से मौजूदा सांसद और सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव फिर से उसी सीट से चुनाव लड़ेंगी।
गौरतलब है कि डिंपल ने 2022 में पार्टी संरक्षक और अपने ससुर मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई मैनपुरी सीट पर उपचुनाव जीता था। मैनपुरी को सपा का आधार माना जाता है।
पार्टी ने पूर्व सांसद और सपा के प्रमुख महासचिव रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव को फिरोजाबाद से अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि अखिलेश के चचेरे भाई और पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव बदायूं सीट से चुनाव लड़ेंगे।
पार्टी ने लखनऊ से मौजूदा विधायक रविदास मेहरोत्रा ​​को मैदान में उतारा है। इसी तरह अंबेडकर नगर सीट से मौजूदा विधायक लालजी वर्मा का पर्चा दाखिल किया गया है। एक अन्य विधायक अवधेश प्रसाद को अयोध्या से उम्मीदवार बनाया गया है।
पूर्व सांसद अनु टंडन उन्नाव से चुनाव लड़ेंगी। अनु टंडन 2009 के आम चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर इसी सीट से सांसद चुनी गई थीं, बाद में वह 2020 में सपा में शामिल हो गईं।
पूर्व एमएलसी आनंद भदौरिया को लखीमपुर खीरी जिले की धौरेहरा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। छात्र नेता के तौर पर अपना राजनीतिक सफर शुरू करने वाले भदौरिया को सपा प्रमुख अखिलेश यादव का करीबी माना जाता है।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जिले गोरखपुर में सपा ने अभिनेत्री काजल निषाद को मैदान में उतारा है वहीं एटा से पार्टी ने देवेश शाक्य को अपना उम्मीदवार बनाया है। खीरी सीट पर उत्कर्ष वर्मा सपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ेंगे। डॉ. नवल किशोर शाक्य फर्रुखाबाद से चुनाव लड़ेंगे, वहीं राजा राम पाल अकबरपुर से पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार होंगे। बांदा से पूर्व मंत्री शिव शंकर सिंह पटेल को मैदान में उतारा गया है।. इसी तरह पूर्व मंत्री राम प्रसाद चौधरी बस्ती सीट से चुनाव लड़ेंगे।
प्रदीप
वार्ता
image