Friday, Apr 19 2024 | Time 23:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हमीरपुर में बिजली व्यवस्था को पटरी मे लाने के लिये खर्च होगे 130 करोड़ रुपये

हमीरपुर 11 फरवरी(वार्ता) उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में विद्युतव्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने के लिये राज्य व केंद्र सरकार ने 130 करोड़ रुपये बजट जारी किया है। इस बजट से गर्मियों में होने वाले फाल्ट, विद्युत चोरी रोकने के लिये केबल बिछाना,ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने का काम किया जायेगा।
विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता एके अहूजा ने रविवार को बताया कि राज्यसरकार ने कुछ दिन पहले विद्युत व्यवस्था को पटरी में लाने के लिये तीस करोड़ का बजट जारी किया था, जिसमे अधिकांश बजट खर्च हो गया है, जिसमे अंडरग्राउन्ड केबल बिछाने का काम किया गया है। कुरारा व सुमेरपुर क्षेत्र में ट्रांसफार्मरों की क्षमता भी बढायी गयी है। केंद्र सरकार ने जिले में आरडीएसएस योजना के अन्तर्गत 100 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। इसबजट से विद्युत पोल व तार बदलने समेत 24 विंदुओं पर कार्य किया जायेगा। एक्शिन का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रो में विद्युत चोरी हो रही है इसलिये वहां से तार विछाने की व्यवस्था समाप्त कर खंभों में केबल डालकर उपभोक्ताओं को कनेक्शन दिये जायेगे। इससे विद्युत चोरी में रोक लगेगी हालांकि वर्तमान में लाइन लाॅस करीब तीस फीसदी है केबल बिछ जाने से लाइनलाॅस समाप्त हो जायेगा।
अभियंता ने बताया कि गर्मियों में विजली की मांग बढ़ जाने से आय दिन ट्रांसफार्मर फुंक जाते हैं इसलिए जनसंख्या को देखते हुए वहां पर ट्रांसफार्मर बदले जायेगे। जिले में ज्यादातर मजरों में अभी विद्युत सप्लाई नहीं हो पा रही है। कही कही तो खंभे है तार नही है वहां पर व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त किया जायेगा। हालांकि तीस करोड रुपये खर्च होने के बाद शहर में रोजाना बिजली टिप्स होती है वही ग्रामीण क्षेत्रों में तो कई कई दिनों तक बिजली आपूर्ति नही हो पाती है, जिससे ग्रामीणों में रोषव्याप्त हो उपभोक्ता उच्चाधिकारियों से शिकायत करते है।
सं सोनिया
वार्ता
More News
लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

19 Apr 2024 | 9:46 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता व सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पहलाज निहलानी शुक्रवार को फिल्म ‘लाल अयोध्या’ के टाइटल लॉन्च के मौके पर भावुक हो गये।

see more..
2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

19 Apr 2024 | 8:59 PM

सहारनपुर, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की सहारनपुर लोकसभा सीट पर 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार कम मतदान हुआ।

see more..
पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

19 Apr 2024 | 8:57 PM

गौतमबुद्धनगर 19 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को दावा किया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में ही पश्चिम की हवा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया कर दिया है।

see more..
उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

19 Apr 2024 | 6:56 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार शाम पांच बजे तक औसतन 57.54 प्रतिशत मतदान संपन्न हो चुका था।

see more..
image