Sunday, Apr 14 2024 | Time 09:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले वरिष्ठ सहायक को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के निर्देश

कौशांबी 15 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कौशांबी में मुख्य विकास अधिकारी डॉ़ रवि किशोर त्रिवेदी ने आज विकास खण्ड कौशाम्बी के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान उपस्थिति पंजिका में 08 फरवरी से लगातार आज तक अनुपस्थित पाये गये वरिष्ठ सहायक दीपक सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिये।
खण्ड विकास अधिकारी ने विकास खण्ड कौशाम्बी में कार्यरत कार्मिकों की उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया जिसमें प्रशिक्षण अंकित कर कार्यालय से गायब रहने वाले वरिष्ठ सहायक दीपक सिंह आज भी अनुपस्थित पाये गये। विकास खण्ड कौशाम्बी में तैनात अन्य कार्मिकों की उपस्थिति का लाइव लोकेशन कराने पर इन दोनों कार्मिकों को छोड़कर सभी कार्मिक क्षेत्र में ही पाये गये।
मुख्य विकास अधिकारी को खण्ड विकास अधिकारी कौशाम्बी ने वरिष्ठ सहायक की कार्यप्रणाली के सम्बन्ध में अवगत कराया कि कार्यालय में अनुपस्थित चल रहे है, जिससे विकास खण्ड में जनपद स्तर एवं अन्य माध्यमों से प्राप्त होने वाले डॉक पत्रों का पृष्ठांकन समय से नहीं हो पाने के कारण सूचनाओं का संचरण समय से नहीं हो पा रहा हैं। इसके साथ ही प्रतिदिन आईजीआरएस एवं अन्य माध्यमों से शिकायतें प्राप्त हो रही है, जिसका निस्तारण वरिष्ठ सहायक को करना है, परन्तु प्राप्त आईजीआरएस/शिकायतों का निस्तारण समय पर न होने के कारण विकास खण्ड की प्रगति प्रभावित हो रही हैं।
मुख्य विकास अधिकारी ने जिला विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि वरिष्ठ सहायक दीपक सिंह द्वारा कार्यालय में लगातार अनुपस्थित रहने, कार्यो का समय से निस्तारण न करने एवं आईजीआरएस/शिकायत का समय से निस्तारण न करने के कारण विकास खण्ड की छवि धूमिल करने तथा शासकीय दायित्वों के प्रति घोर उदासीनता एवं लापरवाही बरतने के कारण वरिष्ठ सहायक को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर उन्हें अवगत करायें।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा विकास खण्ड कार्यालय में ग्राम्य विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री आवास योजना-ग्रामीण व प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की पूर्ति तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में समूह गठन की प्रगति खराब पाये जाने पर सभी कर्मचारियों को चेतावनी जारी कर एक सप्ताह के अन्दर लक्ष्य की पूर्ति करने के निर्देश दियें गये।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कनैली के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य केन्द्र में कार्यरत समस्त स्टाफ उपस्थित पायें गये तथा उन्होंने उपस्थित मरीजो एवं तीमरदारों से वार्ता कर आवश्यक जानकारी प्राप्त किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में साफ-सफाई ठीक प्रकार से न पाये जाने पर नाराजगी प्रकट करते हुए अधीक्षक, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, कनैली को बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था सनिश्चित करने के निर्देश दियें। उन्होंने कार्यालय-पशुचिकित्साधिकारी व बाल विकास परियोजना अधिकारी कौशाम्बी का भी आकस्मिक निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दियें।
सं सोनिया
वार्ता
image