Saturday, Apr 13 2024 | Time 02:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


माघ पूर्णिमा पर मघा नक्षत्र का होगा अनुपम संयोग

भदोही, 22 फरवरी (वार्ता) भारतीय सनातन परंपरा में हिंदू धर्म ग्रंथो के अनुसार किसी विशेष पर्व पर की गई पूजा, व्रत व उपवास से सर्व मनोकामना की पूर्ति का संयोग बनता है‌। इस बार माघ मास की पूर्णिमा तिथि मघा नक्षत्र होने पर विशेष फलदाई बन गई है। इस दिन गंगा स्नान दान व व्रत करना लाभकारी होता है।
प्रसिद्ध ज्योतिष आचार्य पंडित दीनानाथ शुक्ल के मुताबिक इस बार पूर्णिमा 23 फरवरी शुक्रवार को दिन में 3.34 मिनट पर लगेगी जो 24 फरवरी शनिवार को सायं काल 6:01 तक रहेगी, मघा नक्षत्र 23 फरवरी शुक्रवार को 7.26 मिनट से 24 फरवरी शनिवार को रात 10 .21 मिनट तक रहेगा। पूर्णिमा उदया तिथि मान से 24 फरवरी शनिवार को पड़ेगी। इस दिन मघा नक्षत्र भी संपूर्ण दिन रहेगा।
इस दिन व्रत कर्ता को प्रातः काल ब्रह्म मुहूर्त में उठकर दैनिक कार्य से निवृत होकर अपने आराध्य देवी देवताओं की पूजा अर्चना करके व्रत का उपवास करने का संकल्प लेना चाहिए। इस दिन सत्यनारायण भगवान की पूजा अर्चना का विधान है, माघ मास की पुर्णिमा तिथि पर तिल के दान का विशेष महत्व है, सतयुग से लेकर कलयुग तक माघ मास की पूर्णिमा का बहुत महत्व बताया गया है। मान्यता है कि इस दिन देवलोक से देवता भी स्नान करने आते हैं। श्री हरि विष्णु जल में निवास करते हैं इस दिन पूर्णिमा पर चंद्रमा अपने पूर्ण अवस्था में रहता है पूर्णिमा तिथि चंद्रमा को अति प्रिय है। इस दिन चंद्रमा की पूजा करने पर भी सुख सौभाग्य अभिव्यक्ति की पूर्ति का योग बनता है। जिन व्यक्तियों को चंद्रमा की महादशा अंतर्दशा व प्रत्यत्ररक्ष दशा का शुभ फल नहीं मिल रहा हो उन्हें चंद्रमा की विशेष पूजा अर्चना करके जीवन को सार्थक बनाना चाहिए।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
आप लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा को समर्थन देगी

आप लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा को समर्थन देगी

12 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ, 12 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवारों को बिना शर्त समर्थन देने की घोषणा की।

see more..
नौजवानो और किसानो को भाजपा ने दिया धोखा : अखिलेश

नौजवानो और किसानो को भाजपा ने दिया धोखा : अखिलेश

12 Apr 2024 | 8:30 PM

पीलीभीत 12 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पर भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने और संविधान को कमजोर करने का आरोप लगाते हुये समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि सत्तारुढ़ दल ने झूठ बोल कर किसानो और नौजवान को धोखा दिया है और इसलिये उसकी 400 सीटों पर हार निश्चित है।

see more..
राष्ट्रवाद को ध्यान में रख कर भाजपा को दें वोट : योगी

राष्ट्रवाद को ध्यान में रख कर भाजपा को दें वोट : योगी

12 Apr 2024 | 8:22 PM

सहारनपुर, 12 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को मतदाताओं से अपील की कि वे लोकसभा चुनाव में राष्ट्रवाद को सर्वोपरि रख कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में मतदान करें।

see more..
सपा समाप्तवादी पार्टी,चुनाव बाद खत्म हो जायेगी बची खुची साख:केशव

सपा समाप्तवादी पार्टी,चुनाव बाद खत्म हो जायेगी बची खुची साख:केशव

12 Apr 2024 | 8:20 PM

बदायूं 12 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शुक्रवार को दोहराया कि समाजवादी पार्टी (सपा) को समाप्तवादी पार्टी कहना उचित होगा क्योंकि लोकसभा चुनाव के बाद इसका बचा खुचा वर्चस्व भी खत्म हो जायेगा।

see more..
image