Sunday, Jun 23 2024 | Time 08:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


भीषण गर्मी ने गिराया इटावा सफारी में पर्यटकों का ग्राफ

इटावा, 19 मई (वार्ता) देश दुनिया में एशियाई शेरों के सबसे बड़े आशियाने के रूप में लोकप्रिय उत्तर प्रदेश का इटावा सफारी पार्क में भीषण गर्मी के चलते पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की जा रही है।
पार्क ने निदेशक डॉ अनिल कुमार पटेल ने रविवार को बताया कि इटावा जिले में आज पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया है। गर्मी की जद में आने से सफारी पार्क से पर्यटकों को काफी हद तक दूर कर दिया है। 10 मई को 78, 11 मई को 220,12 मई को 333,14 मई को 153,15 मई को 148,16 मई को 160, 17 मई को 120 और 18 मई को 206 पर्यटक इटावा सफारी पार्क का भ्रमण करने आए है।
इससे पहले पार्क में हर रोज करीब 500 पर्यटक आते थे लेकिन 10 मई से इटावा सफारी पार्क के पर्यटकों पर खासा असर पड़ना शुरू हो गया है। भीषण गर्मी के चलते इटावा सफारी पार्क में पर्यटकों के भ्रमण के समय में तब्दीली की गई है, अभी इटावा सफारी पार्क में पर्यटक सुबह साढ़े छह बजे से भ्रमण कर सकेंगे। 21 मई यानि मंगलवार से पर्यटकों के लिए यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि इस माह 10 मई से लगातार गर्मी की व्यापकता आम जनमानस को बेहद परेशान किए हुए हैं। 10 मई से 40 डिग्री से शुरू हुआ तापमान अब 45 डिग्री तक आ पहुंचा है। 45 तक पारा पहुंचने के कारण इटावा सफारी पार्क के पर्यटकों पर बुरा असर पड़ा है । सामान्य तापमान रहने पर करीब तीन सौ के आसपास पर्यटक आम दिनों में आया करते थे वही अब पारा 45 डिग्री पहुंचने के साथ ही पर्यटक संख्या में भारी गिरावट देखी जा रही है ।
इटावा सफारी में वन्य जीवो को भीषण गर्मी से बचाने के लिए कूलर,एसी आदि का इंतजाम सफारी प्रबंधन किया गया है। दूसरी ओर हिरण सफारी में एक बड़े तालाब का भी निर्माण किया गया है। बाडो मे तैनात कर्मियो को इस बात के भी निर्देश दिये गये है कि खस की लगाई गई पटिटयो पर हर हाल मे पानी डाला जाता रहना चाहिए ताकि शेरो आदि को गर्मी का एहसास ना हो । ब्रीडिंग सेंटर और बाड़ों में घास की दीवार भी लगाई गई है। खुले में विचरण करने वाले जानवरों के लिए भी जगह-जगह पानी के इंतजाम किए हैं।
सफारी के ब्रीडिंग सेंटर पर शेरों के बाड़े में लकड़ी फ्रेम के बड़े कूलर तो लगाए ही गए हैं । एनिमल हाउस में एसी का भी इंतजाम किया गया है, जिससे कि बाड़ों में तापमान नियंत्रित किया जा सके। इटावा सफारी पार्क में 15 शेर, एक भालू, 16 लेपर्ड, 160 काले हिरण, 60 स्पाटेड डियर मौजूद है ।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
यूपी किक बॉक्सिंग ट्रेनर डिप्लोमा कोर्स का सफल समापन

यूपी किक बॉक्सिंग ट्रेनर डिप्लोमा कोर्स का सफल समापन

22 Jun 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 22 जून (वार्ता) किक बॉक्सिंग एसोसिएशन ऑफ उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में आयोजित यूपी किक बॉक्सिंग ट्रेनर डिप्लोमा कोर्स के दूसरे दिन प्रतिभागियों को रिंग स्पोर्ट्स (रिंग के अंदर फाइट) और म्यूजिकल फार्म (शैडो फाइट) की ट्रेनिंग देने के विस्तृत नियमों के बारे में प्रशिक्षित किया गया।

see more..
योगी ने रेंट एग्रीमेंट की स्टाम्प ड्यूटी घटाने के दिये निर्देश

योगी ने रेंट एग्रीमेंट की स्टाम्प ड्यूटी घटाने के दिये निर्देश

22 Jun 2024 | 7:20 PM

लखनऊ, 22 जून (वार्ता)उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आवासीय, गैर आवासीय और व्यावसायिक संपत्तियों के रेंट एग्रीमेंट के लिए स्टाम्प रजिस्ट्रेशन शुल्क कम करने के निर्देश शनिवार को दिए तथा इसके लिए अलग-अलग ब्रैकेट बनाने और एग्रीमेंट प्रक्रिया को सरल बनाने का सुझाव दिया।

see more..
image