Thursday, Jul 18 2024 | Time 20:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


धूप और लू से बचें हार्ट के रोगी : डॉ़ नीरज प्रकाश सिंह

जौनपुर, 09 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के जौनपुर में रविवार को आयोजित नि:शुल्क ह्रदय रोग जांच शिविर का आयोजन किया गया ,जिसके हृदय रोग संस्थान कानपुर के प्रख्यात हार्ट सर्जन डाॅ़ नीरज प्रकाश सिंह ने ह्रदय रोगियों को आवश्यक रूप से बरती जाने वाली सावधानियों को लेकर जागरूक किया।
यहां एमएस पैरामेडिकल कालेज पाॅलिटेकनिक चौराहा इलाहाबाद रोड पंजाब बैक के बगल में भारत समाज विकास ट्रस्ट द्वारा आयोजित निःशुल्क हृदय रोग के जांच सशिविर के दौरान बड़ी संख्या में एकत्रित रोगियों को सम्बोधित करते हुए ह्रदय रोग विशेषज्ञ और राजकीय कानपुर मेडिकल कॉलेज के ह्रदय रोग विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ़ सिंह ने बताया कि जिन लोगों को हार्ट अटैक हो चुका है। वे चिकित्सकों की सलाह पर नियमित दवायें लें, ब्लड प्रेशर सामान्य रखने का प्रयास करे, अपनी नियमित और सक्रिय दिनचर्या रखें, फास्ट फूड और डिब्बा बन्द खाद्य सामग्री का प्रयोग न करें, नमक हल्का लें, शराब, सिगरेट का सेवन कत्तई न करे, नींद पूरी ले, तनाव से बचे, व्यायाम करें और सकारात्मक जीवन व्यतीत करें।
उन्होने कहा कि 60 साल से अधिक लोगों को हार्ट की बीमारी से बचने के लिए वसायुक्त खाद्य पदार्थो का प्रयोग ने करें। इससे कोलेस्ट्राल के स्तर में वृद्धि होती है। जिससे धमनियों में रूकावट हो सकती है। पौष्टिक खाद्य पदार्थो का सेवनकरे ।
उन्होने कहा कि आयु अधिक होने पर खान पान में नियंत्रण रखें, मार्निग वाक करें और ताजे भोजन का सेवन करे। शिविर में डॉ़ सिंह ने कुल 90 लोग देखे और परामर्श दिया। हार्ट सर्जरी में गोल्ड मैडलिस्ट सर्जन ने शिविर में मेडिकल कालेज कानपुर से आपरेशन करा कर ओपेन हार्ट सर्जरी से जुड़े पुराने केस भी देखे। इस अवसर पर निःशुल्क ईसीजी , खून की जांच गयी तथा उपलब्ध दवायें वितरित की गयी। ट्रस्ट के पदाधिकारी ने बताया कि यह शिविर हर माह के दूसरे रविवार को निरन्तर लगता रहेगा।
सं सोनिया
वार्ता
More News
आसान नहीं है दर्शकों को हंसाना: विक्की कौशल

आसान नहीं है दर्शकों को हंसाना: विक्की कौशल

18 Jul 2024 | 7:33 PM

लखनऊ, 18 जुलाई (वार्ता) उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक,मसान और सैम बहादुर जैसी सुपरहिट फिल्मों में अपने किरदार का लोहा मनमाने वाले बालीवुड स्टार विक्की कौशल का मानना है कि अपने अभिनय से दर्शकों को हंसाना और गुदगुदाना आसान काम नहीं है।

see more..
image