Friday, Apr 19 2024 | Time 17:40 Hrs(IST)
image
विशेष » कुम्भ


राम शंकर कठेरिया और आशुतोष टंडन ने लगाई संगम में डुबकी

राम शंकर कठेरिया और आशुतोष टंडन ने लगाई संगम में डुबकी

प्रयागराज, 17 जनवरी (वार्ता) राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन डा0 राम शंकर कठेरिया और उत्तर प्रदेश से चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने बृहस्पतिवार को संगम में स्नान किया। श्री कठेरिया ने परिवार के साथ संगम में स्नान किया।

संवाददाताओं से बातचीत में श्री कठेरिया ने कहा, यह कुम्भ सामाजिक समरता और राष्ट्रीय एकता की दिशा में बहुत महत्वपूर्ण आयोजन है। भारत की सांस्कृतिक विरासत-वासुधैव कुटुम्बकम का संदेश इस कुम्भ के माध्यम से पूरी दुनिया को जाएगा।

उन्होंने कहा, हमारा यह सौभाग्य है कि हमें परिवार के साथ इस आयोजन में शामिल होने का अवसर मिला। इस कुम्भ में एक लघु विश्व के दर्शन हो रहे हैं। कुम्भ सामाजिक समरसता और राष्ट्रीय एकता की दिशा में बहुत महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक है। उन्होने कहा कि भारतीय संस्कृति की जो अक्षुणता है, महिला और विशालता है, सम्पूर्ण दर्शन कुम्भ में दिखायी पड़ता है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जब देश आजाद हुआ तब डा0 अाम्बेडकर ने दलितों के लिए आरक्षण की व्यवस्था सुनश्चित की थी। बाद में वी पी सिंह ने देश में पिछडों को आरक्षण देने की सुविधा दी। उन्होंने कहा कि न/न तो दलितों और न ही पिछडों के आरक्षण में से कटौती हुई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सवर्णों को आरक्षण देना ऐतिहासिक कदम है।

संगम स्नान के बाद प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा, कुम्भ विश्व का सबसे बडा मानव एकत्रीकरण है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने कुम्भ को विश्व की मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर के रूप में मान्यता दी है।

उन्होंने कहा कि मकर संक्रांति के अवसर पर दो करोड़ से अधिक लोगों ने बिना किसी दिक्कत के स्नान किया यह बड़ी बात है। पिछले डेढ़ वर्षों से कुम्भ की तैयारी चल रही थी और इसी तैयारी का यह परिणाम है। उन्होंने कहा कि ऐसा अनुमान है कुम्भ में देश दुनिया से करीब 15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है।

उन्होंने कहा, वाराणसी में हो रहे प्रवासी भारतीय दिवस में लगभग दोगुनी संख्या में प्रवासी भारतीय आ रहे हैं। प्रवासी भारतीय दिवस संपन्न होने के बाद सारे प्रवासी भारतीय यहां कुम्भ में आकर स्नान करेंगे और आनंद लेंगे उसके बाद दिल्ली पहुंचकर 26 जनवरी के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

दिनेश त्यागी

वार्ता

There is no row at position 0.
image