Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:08 Hrs(IST)
image
विशेष » कुम्भ


उत्तराखण्ड और हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कुम्भ में आकर साधु-संतो से की मुलाकात

उत्तराखण्ड और हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कुम्भ में आकर साधु-संतो से की मुलाकात

कुम्भ नगर, 21 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों ने सोमवार को यहां कुम्भ मेले में साधु-संतों से मुलाकात की।


      मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निमंत्रण पर यहां आये उत्तराखंण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अखाड़ा परिषद अध्यक्ष नरेंद्र गिरी और महामंत्री हरि गिरी महराज से मुलाकात की। इस मौके पर श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी में पहुंचने पर श्री रावत का वैदिक मंत्रोच्चार से भव्य स्वागत किया गया।       

       श्री रावत  तथा कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक को संतो ने सम्मानित किया। इस अवसर पर 2021 में हरिद्वार में लगने वाले कुंभ में आने का मुख्यमंत्री श्री रावत ने संतो को न्यौता दिया।

      श्री रावत ने कहा सभी संतो को हरिद्वार कुंभ 2021 के लिए आमंत्रित करने आया हूॅ।  उन्होंने कुम्भ मेले में अखाड़ों में जाकर साधु संतों से मुलाकात की। उन्होंने प्रयागराज कुंभ मेले की तैयारियों का अवलोकन करते हुये कहा कि यहां की भव्य व्यवस्था को देखकर मैं अभिभूत हॅू, यहां की व्यवस्थाएं काफी सुव्यवस्थित और सर्वोत्कृष्ट हैं। यहां की तैयारियों के अनुभवों को हरिद्वार कुम्भ में उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुम्भ मेले के लिए टिहरी बांध से पर्याप्त जल छोड़ा गया है।

      अपने भ्रमण के दौरान श्री रावत ने परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानन्द जी, अखाडा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि, सचिव हरिगिरि  और दिगम्बर अखाडा, निर्मल अखाडा, महानिर्वाणी अखाडा, अटल सहित विभिन्न अखाडों के पीठाधीष्वरों और महामण्डलेश्वरो से व्यक्तिगत भेंट करते हुये सभी को 2021 में हरिद्वार में आयोजित होने वाले कुम्भ के लिये आमंत्रित किया।

 स्वामी जगन्नाथ धाम ट्रस्ट पहुंचने पर श्री रावत के साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर भी मौजूद थे।  श्री रावत ने कहा कि मैं प्रयागराज कुम्भ की दिव्य व्यवस्थाओं को देखकर काफी उत्साहित हूॅ। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री खटटर ने कहा कि मैं जिस राज्य का मुख्यमंत्री हॅू वहां से श्रीमद गीता पूरे विश्व में फैली है।  उन्होंने प्रयागराज की कुम्भ मेला की व्यवस्थाओं की भूरि-भूरि प्रसंशा की।

      उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री के साथ शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर, सीएम के औद्योगिक सलाहकार के एस रावत भी मौजूद रहें मंत्री मदन कौशिक दो दिन कुम्भ में रहकर मेले की तैयारियों का अवलोकन करेंगे, उनके साथ आये शासन के अधिकारी भी प्रयागराज में प्रवास करेंगे।

      इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि दिव्य कुंभ में पहुंचकर आज उन्हें आत्मसंतुष्टि की अनुभूति हो रही है। यह विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन है और जिस ढंग से यहां व्यवस्थाएं की गई हैं वह अपने आप में प्रशंसनीय हैं। उन्होंने कहा कि आज से 40 वर्ष पहले 25 जनवरी 1979 को उन्होंने यहीं संगम के किनारे स्नान कर समाजसेवा का संकल्प लिया था और जिसका निर्वहन निरंतर मैं कर रहा हूं। राष्ट्र सेवा में अपने जीवन को समर्पित करते हुए देश के प्रति खुद को शरणागत कर दिया है।

       वहीं जगद्गुरु रामानंदाचार्य स्वामी हंसदेवाचार्य महाराज के शिविर पहुंचकर मुख्यमंत्री ने व्यास पूजन किया और संबोधित करते हुए कहा कि मैं तो यहां गंगोत्री में स्नान करने के लिए यहां आया था लेकिन इस पवित्र स्थान पर प्रवचनों की गंगोत्री में स्नान करने का मौका मिल गया।

      उन्होंने कहा कि मैं यहां उस धरती से आया हूं जहां कुरुक्षेत्र में भगवान श्रीकृष्ण ने मानव जाति के कल्याण के लिए गीता का अमर संदेश दिया था। गीता ज्ञान का प्रचार प्रसार वैश्विक स्तर पर हो इसके लिए हमने गीता महोत्सव के छोटे से कार्यक्रम को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि यही नहीं फरवरी माह में मॉरिशस देश में भी अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव मनाया जा रहा है।

दिनेश त्यागी

वार्ता

There is no row at position 0.
image