Friday, Apr 19 2024 | Time 12:01 Hrs(IST)
image
विशेष » कुम्भ


मौनी अमावस्या : 75 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन चलेंगी, 5500 बसें दौड़ेंगी

मौनी अमावस्या : 75 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन चलेंगी, 5500 बसें दौड़ेंगी

कुंभनगर 31 जनवरी (वार्ता) कुंभ मेला के दूसरे शाही स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर तीन करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के संगम नगरी आने के अनुमान के मद्देनजर रेलवे ने 75 स्पेशल ट्रेन और रोडवेज ने 5500 बसें चलाने की तैयारी तेज कर दी है।


       मेला प्रशासन के सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि मौनी अमावस्या को कुंभ मेला का दूसरे शाही स्नान सम्पन्न होगा। प्रमुख स्नान पर्व में तीन करोड़ से अधिक स्नानार्थियों के भाग लेने की संभावना है। इसके मद्देनजर रेलवे और रोडवेज प्रशासन को जरूरी इंतजाम किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। पहले शाही स्नान मकर संक्रांति पर्व की तुलना में अतिरिक्त बसों और कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों की संख्या दोगुनी रहेगी। रेलवे 75 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन चलाएगा तो रोडवेज 5500 बसों को दौड़ाएगा। अगर भीड़ अधिक हुई तो यह संख्या और भी बढ़ सकती है।

      माघ मेला, अर्धकुंभ और कुंभ मेला के दौरान श्रद्धालुओं की सबसे ज्यादा भीड़ शाही स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर ही होती है। इसलिए इस स्नान पर्व पर व्यवस्था भी अधिक की जाती है। इस बार कुंभ में प्रथम शाही स्नान पर्व मकर संक्रांति पर रोडवेज ने दो हजार और पौष पूर्णिमा पर 15 सौ अतिरिक्त बसें चलाई थी। अब दूसरे शाही स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर 5500 अतिरिक्त बसें चलाने की योजना है।



      सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा शहर में 500 शटल बसें चलेंगी। रेलवे ने पहले स्नान पर्व मकर संक्रांति पर 37 कुंभ स्पेशल और दूसरे स्नान पर्व पौष पूर्णिमा पर 26 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनें चलाईं। मौनी अमावस्या पर 75 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी है।

 इलाहाबाद मंडल के एडीआरएम अनिल कुमार द्विवेदी का कहना है कि रेलवे का पूरा फोकस इस पर है कि स्टेशनों पर भीड़ इकट्ठा न होने पाए। श्रद्धालु स्नान करके स्टेशन पर पहुंचे तो उन्हें स्पेशल ट्रेनों में बैठाकर रवाना कर दिया जाए। उन्होने कहा कि मौनी अमावस्या पर 75 कुंभ मेला स्पेशल चलाने की तैयारी की गई है। भीड़ बढ़ी तो 25 और अतिरिक्त मेला स्पेशल ट्रेनों को चलाया जाएगा।

      उन्होने बताया कि मौनी अमावस्या पर्व पर अधिक भीड़ आने के अनुमान को देखते हुए रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी रहेगी। इसके लिए अतिरिक्त फोर्स बुलाई गई है। आरपीएफ, जीआरपी, अर्धसैनिक बलों के जवानों की संख्या बढ़ा दी गई है, ताकि मौनी अमावस्या पर किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो।

     आरपीएफ के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त अमरेश कुमार ने कहा कि मौनी अमावस्या पर स्टेशनों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। इसके लिए अतिरिक्त फोर्स मंगवाई गई है।

सं प्रदीप

वार्ता

There is no row at position 0.
image