Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:39 Hrs(IST)
image
विशेष » कुम्भ


कुंभ में आज 60 लाख लोगों ने लगायी संगम में डुबकी

कुंभ में आज 60 लाख लोगों ने लगायी संगम में डुबकी

प्रयागराज, 09 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में चल रहे दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समागम कुंभ मेले में वसंत पंचमी पर्व पर शाही स्नान से एक दिन पहले शनिवार को 60 लाख लोगों ने संगम में स्नान किया।

कुंभ में शाही स्नान कल होना है लेकिन शनिवार सुबह से ही यहां श्रद्धालुुओं की भीड़ संगम में स्नान करने के लिये उमड़ पड़ी। कुंभ मेलाधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया कि रविवार को दो करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के संगम में स्नान करने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि कल होने वाली भीड़ को देखते हुये 10 जगह अतिरिक्त पुलिसबल तैनात किया गया है।

ज्योतिषियों के अनुसार वसंत पंचमी का मुहूर्त शनिवार सुबह 8.55 बजे से रविवार सुबह 10 बजे तक है। कल आठ किलोमीटर क्षेत्र में 40 घाटों पर श्रद्धालु स्नान कर सकेंगे। लोगों का मार्गदर्शन करने के लिये प्रशासन ने लाउड स्पीकरों की व्यवस्था की है।

पुलिस उप महानिरीक्षक (मेला) केपी सिंह ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की दो और कंपनियां मेला क्षेत्र में तैनात की गयी हैं। शनिवार मध्य रात्रि से अक्षयवट से त्रिवेणी के बीच पांच पांटून पुल बंद कर दिये जायेंगे। रविवार को चौपहिया वाहनों का प्र‌वेश भी बंद रहेगा।

गौरतलब है मकर संक्रांति और मौनी अमावस्या के बाद बसंत पंचमी तीसरा और अंतिम शाही स्नान है। इसके बाद अखाड़ों के साधु अपने अपने गंतव्यों की ओर लौटना शुरू कर देंगे। कुंभ मेला हालांकि चार मार्च को महाशिवरात्रि के छठे और अन्तिम स्नान के साथ संपन्न होगा।

दिनेश विश्वजीत

वार्ता

There is no row at position 0.
image