Friday, Apr 26 2024 | Time 04:40 Hrs(IST)
image
विशेष » कुम्भ


विश्वास नहीं हो रहा कि प्रधानमंत्री ने मेरे पांव धोये : स्वच्छताग्रही

विश्वास नहीं हो रहा कि प्रधानमंत्री ने मेरे पांव धोये : स्वच्छताग्रही

कुंभनगर 24 फरवरी (वार्ता) संगम की रेती में बसे कुंभ नगर में पिछले करीब डेढ़ महीने से साज सफाई का जिम्मा उठा रहे स्वच्छताग्रही प्यारेलाल को आज का दिन ताउम्र याद रहेगा जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके पांव धोकर सम्मानित किया।

श्री मोदी के कुंभ नगर से विदा लेने के बाद मीडियाकर्मियों से घिरे प्यारेलाल ने भावविभोर होकर कहा “ आज का दिन मेरे जीवन का सबसे अदभुद था। मुझे और मेरे साथियों को कुंभ प्रशासन के कुछ अधिकारियों ने यह कह कर बैठाया था कि प्रधानमंत्री उनसे मिलेंगे और आप लोग अपनी बात उनसे कह सकते हो। हम सब ढेरों आकांक्षायें मन में दबाये बैठे थे कि इस बीच कुछ थालियां और जल के साथ अधिकारी हमारे पास आकर खड़े हो गये। लगा कि हमे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पांव धोने है और हम इसके लिये तैयार भी हो चुके थे। इस बीच मोदी जी आये और उनसे अभिवादन किया। ”

प्यारे लाल ने कहा “ हम कुछ समझ पाते कि मोदी जी एक पाटे पर बैठ गये और एक एक कर हम सबके पांव धोने लगे। बड़े इत्मिनान से उन्होने हमारे पांव धोये और फिर उसे तौलिये से पोंछा। हमारे कंधों पर एक एक शाल डाला। उन्होने हमसे बात की और हमारे काम की तारीफ की। हमारे लिये यह सपने की तरह था और हम इसे ताउम्र याद रखना चाहेंगे। ”

श्री मोदी की इस अदा पर स्वच्छताग्रही तो क्या, पूरा कुंभ प्रशासन भी कायल हो गया। सेक्टर एक स्थित आयोजन स्थल पर प्रधानमंत्री के जाने के बाद भी उनके बारे में लोग बात करते और तारीफ करते दिखायी दिये। ज्यादातर लोगों का कहना था कि जनता के मुद्दो को भांप कर उनके दिल को छूना तो कोई श्री मोदी से सीखे।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में भी स्वच्छताग्रहियों की तारीफ में कसीदे गढे। उन्होने अपने संक्षिप्त उदबोधन में कई बार कुंभ क्षेत्र की साज सफाई और कर्मयोगियों की सराहना की। उन्होेने कुंभ क्षेत्र में जुटे नाविकों को तारीफ करते हुये उन्हे रामायणकाल से जोडा और खूब तालियां बटोरी। श्री मोदी ने एनडीआरएफ जवानों के काम की सराहना की। इसके साथ प्रयागराज के बाशिंदो को पर्यटकों की आवभगत के लिये धन्यवाद दिया।

प्रदीप

वार्ता

There is no row at position 0.
image