Wednesday, Apr 24 2024 | Time 05:00 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका दौरे पर शिवराज का व्यस्त कार्यक्रम

न्यूयार्क, 22 अक्टूबर (वार्ता)अमेरिका की एक सप्ताह की यात्रा पर आज रात वाशिंगटन पहुंच रहे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री का वहां काफी व्यस्त कार्यक्रम है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार श्री चौहान अपने सरकारी दौरे में अमेरिकी कांग्रेस के पहले हिंदू सदस्य तुलसी गेब्बार्ड और ओबामा प्रशासन की पूर्व अधिकारी एवं वर्तमान में अमेरिका भारत व्यापार परिषद की अध्यक्ष निशा बिस्वाल के साथ बैठक भी करेंगे।
श्री चौहान यहां दो कार्यक्रमों में मुख्य वक्ता के रूप में भाग लेंगे और फ्रेंड्स ऑफ एमपी को भी संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री ने फरवरी 2015 में अपनी पिछली अमेरिका यात्रा के दौरान फ्रेंड्स ऑफ एमपी का शुभांरभ किया था।
रात में अमेरिका की राजधानी पहुंचने के कुछ देर बाद ही राजदूत नवतेज सरना द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भारत अमेरिकी समुदाय के लोगों के साथ चर्चा करेंगे और उसके बाद भोजन होगा।
श्री चौहान सोमवार को अमेरिकी संसद में पंडित दीनदयाल उपाध्याय फोरम के उद्घाटन अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में भाषण देंगे। शाम को वे श्री गेब्बार्ड और सुश्री बिस्वाल के साथ चर्चा करेंगे।
मंगलवार को मध्यप्रदेश में निवेश बढ़ाने के उद्देश्य से यूएस-इंडिया स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप फोरम और कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा कांफ्रेंस आयोजित की जाएगी। शाम को श्री चौहान न्यूजर्सी में अक्षरधाम मंदिर जाएंगे।
बुधवार को उद्याेगपतियों के साथ लंच का आयोजन किया गया है, जिसे न्यूयार्क के काउंसिल जनरल संदीप चक्रवर्ती संबोधित करेंगे। मध्यप्रदेश के वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार विभाग के प्रमुख सचिव मोहम्मद सुलेमान यहां एक प्रजेन्टेशन भी देंगे।
मुख्यमंत्री कोलंबिया विश्वविद्यालय का दौरा भी करेंगे और डिनर के साथ उस दिन के कार्यक्रम समाप्त करेंगे।
गुरुवार को एक महत्वर्पूण कार्यक्रम में गोल्डमैन सैश के प्रबंध निदेशक हर्ष गुप्ता और हाल्दिया पेट्रोकेमिकल्स के चेयरमैन पुर्णेन्दु चटर्जी के साथ भी चर्चा होगी। रात में फ्रेंड्स ऑफ एमपी के साथ बैठक के बाद भोजन का अायोजन किया गया है।
शुक्रवार को कई लोगों के साथ वन-टू-वन चर्चा और अन्य कार्यक्रम निर्धारित हैं। मुख्यमंत्री शनिवार को मुंबई के लिए उड़ान भरेंगे।
सं सुधीर जितेन्द्र
वार्ता
More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image