Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:01 Hrs(IST)
image
दुनिया


सेना प्रमुख को विमान में चढ़ने से रोके जाने पर इंडोनेशिया ने अमेरिका से सफाई मांगी

जकार्ता,23 अक्टूबर(रायटर) इंडाेनेशिया ने कहा है कि वह अमेरिकी सरकार से इस बात का विस्तृत स्पष्टीकरण चाहता है कि वीजा और आधिकारिक निमंत्रण होने के बावजूद सेना प्रमुख जनरल गाटोट नूरमानत्यो को अमेरिकी यात्रा से क्यों रोका गया तथा इसके पीछे असली मकसद क्या था।
गौरतलब है कि शनिवार को जनरल नूरमानत्यो को अमेरिका जाने वाली अमीरात की फ्लाइट में चढ़ने से राेेक दिया गया था। इस मामले में अमेरिकी ज्वाइंट चीफ आॅफ स्टाफ जनरल जोसेफ एफ डनफोर्ड जूनियर ने बाकायदा उन्हें आधिकारिक निमंत्रण भेजा था।
इंडाेनेशिया की विदेश मंत्री रेंटो मारसूदी ने अमेरिकी उप राजदूत से मुलाकात के बाद पत्रकारों को बताया कि हम अभी भी उनकी तरफ से स्पष्टीकरण का इंतजार कर रहे हैं कि आखिर उस घटना के पीछे क्या कारण है।
उन्होंने कहा कि हमने इस मामले की गंभीरता से उन्हें अवगत करा दिया है और अमेरिकी अधिकारी इस बात का पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं कि आखिर वह घटना क्याें हुई थी।
सेना प्रवक्ता वुरयांतो ने बताया कि शनिवार को जब सेना प्रमुख अमेरिका जाने वाले विमान में सवार होने वाले थे तो विमान के स्टाफ ने उनसे कहा था कि अमेरिकी कस्टम और सीमा सुरक्षा एजेंसी उन्हें अमेरिकी क्षेत्र में प्रवेश के लिए राजी नहीे हैं।
इस घटना का इंडोनेशिया में काफी विरोध हुआ है और अनेक लोगों ने बैनरों और पोस्टरों के जरिए विरोध व्यक्त करते हुए यहां तक कह दिया कि अमेरिकी राजदूत को देश से बाहर निकाल देना चाहिए तथा अमेरिकी नागरिकाें को उनके देश भेज देना चााहिए।
विदेश मंत्री ने बताया कि उन्हें आश्वासन दिया गया है कि जो भी मामला था उसे सुलझा लिया गया है अौर सेना प्रमुख अमेरिका जाने के लिए स्वतंत्र हैं।
जितेन्द्र
रायटर
image