Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:48 Hrs(IST)
image
दुनिया


सऊदी के सुल्तान ने खमनेई को कहा ‘हिटलर’

दुबई, 24 नवंबर (रायटर) सऊदी अरब के सुल्तान मोहम्मद बिन सलमान ने ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमनेई को ‘पश्चिम एशिया का हिटलर’ बताया है जिससे दोनों देशों के बीच वाकयुद्ध शुरू हो गया है।
न्यूयाॅर्क टाइम्स में गुरुवार को प्रकाशित एक साक्षात्कार में मोहम्मद बिन सलमान ने श्री खमनेई को पश्चिम एशिया का हिटलर बताते हुए कहा कि वह कथित ताैर पर जो विस्तार कर रहे हैं, उसका विरोध किए जाने की जरूरत है।
उन्होंने कहा, “हमने यूरोप से सीखा है कि तुष्टीकरण हमेशा काम नहीं आता। हम ईरान में दूसरा हिटलर नहीं चाहते ताकि पश्चिम एशिया में उसकी पुनरावृत्ति न हो जो यूरोप में हिटलर ने किया।”
वहीं श्री खमनेई ने सुल्तान सलमान के मकान को ‘अभिशप्त वृक्ष’ बताया है। ईरानी अधिकारियों ने सऊदी अरब पर आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया है।
उल्लेखनीय है कि इस माह सऊदी अरब के सहयोगी देश लेबनान के प्रधानमंत्री साद हरीरी के उनके देश में ईरान समर्थित हिजबुल्ला का प्रभाव बढ़ने और उनकी जान पर खतरा होने का हवाला देते हुए इस्तीफा देने के बाद दोनों देशों के बीच तल्खियां बढ़ गयी हैं।
सऊदी अरब पड़ोसी देश यमन में भी पिछले दो-ढाई वर्ष के दौरान ईरान समर्थित हाउती विद्रोहियों के खिलाफ हजारों हवाई हमले किए हैं। सुल्तान सलमान ने साक्षात्कार में दावा किया है कि उनके सहयोगी देशों ने यमन में 85 प्रतिशत भूभाग पर नियंत्रण कर लिया है।
यामिनी आशा
रायटर
image