Tuesday, Apr 16 2024 | Time 18:07 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका ने समुद्री सीमा में किया अवैध प्रवेश : चीन

शंघाई 20 जनवरी (रायटर) चीन ने आज अमेरिका पर आरोप लगाया है कि उसके युद्धपोत ने उसकी समुद्री सीमा में बिना अनुमति के प्रवेश किया है। चीन ने यह भी कहा है कि वह अपनी संप्रभुता की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठायेगा।
चीन के विदेश मंत्रालय ने आज अपनी वेबसाइट पर कहा कि 17 जनवरी की शाम को अमेरिका का मिसाइल नाशक यूएसएस होपर दक्षिण चीन सागर में होंगयान द्वीप से 12 समुद्री मील के दायरे में आ गया था। दक्षिण चीन सागर में स्थित होंगयान द्वीप पर अधिकार को लेकर चीन और फिलीपींस दोनों ही दावा करते है। यह दक्षिण चीन सागर में एक विवादित भूभाग है।
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि चीन की नौसेना ने युद्धपोत की पहचान करने के बाद उसे वापस जाने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि अमेरिकी युद्धपोत ने चीन की संप्रभुता और सुरक्षा हितों व चीन के युद्धपोतों और जवानों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर दिया था।
अमेरिका ने इस क्षेत्र में चीन के द्वीप के निर्माण और सैना की तैनाती को लेकर चीन की आलोचना की है। अमेरिका ने कहा है इनका उपयोग समुद्री यातायात में बाधा पहुंचाने के लिए किया जा सकता है। अमेरिका के युद्धपोतों ने क्षेत्र में ‘नौ परिवहन की स्वतंत्रता’ के रूप में श्रृंखलाबद्ध गश्ते की है।
श्री कांग ने कहा कि चीन ने ‘नौ परिवहन की स्वतंत्रता’ के नाम पर अमेरिका द्वारा उसकी संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने के प्रयासों का ‘कड़ा विरोध’ किया है और अमेरिक को ‘गलती सुधारने’ का आग्रह किया है।
वहीं चीन के रक्षा मंत्री ने आज एक अन्य बयान में कहा कि अमेरिका द्वारा क्षेत्र में युद्धपोतों के बार-बार भेजने से क्षेत्र की ‘शांति और स्थिरता’ क्षीण हो रही है और द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंच रहा है।
दिनेश रीता
रायटर
More News
‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

16 Apr 2024 | 4:30 PM

गाजा, 16 अप्रैल (वार्ता/स्पूतनिक) फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास ने नवीनतम बंधक समझौते के प्रस्ताव के सभी शर्तों को खारिज कर दिया है, जिससे समझौते के तहत इज़रायल द्वारा रिहा किए जाने वाले फ़िलिस्तीनी कैदियों की संख्या में बढ़ गयी है।

see more..
संरा ने सूडान में जारी हिंसा को समाप्त करने का किया आह्वान

संरा ने सूडान में जारी हिंसा को समाप्त करने का किया आह्वान

16 Apr 2024 | 3:12 PM

संयुक्त राष्ट्र, 16 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र ने सूडान में लंबे समय से जारी हिंसा को समाप्त करने की अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मांग की है।

see more..
ओमान में बाढ़ से 17 लोगों की मौत

ओमान में बाढ़ से 17 लोगों की मौत

16 Apr 2024 | 4:30 PM

मस्कट, 16 अप्रैल (वार्ता) ओमान में भारी बाढ़ के कारण नौ स्कूली बच्चों सहित 17 लोगों की मौत हो गई। अल अरबिया प्रसारक ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
इंडोनेशिया में मध्यम स्तर के भूकंप के झटके

इंडोनेशिया में मध्यम स्तर के भूकंप के झटके

16 Apr 2024 | 2:24 PM

जकार्ता , 16 अप्रैल (वार्ता) इंडोनेशिया में मंगलवार को मध्यम स्तरीय भूकंप के झटके महसूस किये गये। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज के अनुसार आज सुबह करीब 07.00 बजे आये भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.0 मापी गयी।

see more..
image