Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:02 Hrs(IST)
image
दुनिया


स्वीडन अौर उत्तर कोरिया के बीच बातचीत खत्म

स्टॉकहोम, 17 मार्च(रायटर) उत्तर कोरिया और स्वीडन के विदेश मंत्रियों के बीच पिछले तीन दिनों से जारी बातचीत आज समाप्त हो गई और यह माना जा रहा है कि अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई प्रमुख किम जोंग उन के बीच प्रस्तावित बातचीत को अमली जामा पहनाया जा सकता है।
इस बैठक में उत्तर कोरियाई विदेश मंत्री रि याेंग हो और स्वीडन के उनके समकक्ष मारगोट वाल्सटरोम ने हिस्सा लिया ।
दोनों मंत्रियों के बीच बातचीत के बाद स्वीडिश विदेश मंत्रालय ने यहां जारी एक बयान में कहा “ दोनों विदेश मंत्रियों ने इस विवाद को शांतिपूवर्क तरीके से सुलझाने और द्विपक्षीय संंबंधोेेें को बढ़ावा देने के मामले में आने वाली चुनौतियों तथा अवसराें के बारे में विचार विमर्श किया।”
गाैरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरियाई प्रमुख के बीच का एक संभावित स्थल स्वीडन भी माना जा रहा है और उत्तर काेरिया की जेल में बंद अमेरिका के एक नागरिक की रिहाई के मामले में स्वीडन ने काफी दबाव डाला था जिसके बाद उत्तर कोरिया ने उसे रिहा कर दिया था।
दरअसल उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम और मिसाइल निर्माण को लेकर पडोसी देशों दक्षिण कोरिया तथा जापान ने काफी चिंता जताई है और अमेरिका के बार बार कहने पर भी उत्तर कोरिया ने अपने इस कार्यक्रम को नहीं छोड़ा है । इस मामले में अमेरिका तथा उत्तर कोरिया के बीच बयानबाजी काफी निम्नतम स्तर तक पहुंच गई थी और दोनाेंं देशों ने एक दूसरे पर हमला करने की चेतावनी भी दे दी थी।
पिछले महीने दक्षिण कोरिया में आयोजित शीतकालीन आेलंपिक खेलों में उत्तर कोरिया के दलों ने भी हिस्सा लिया था जिससे इस मसले को सुलझाने की दिशा में काफी मदद मिली और उत्तर कोरियाई प्रमुख ने दक्षिण कोरिया के अपने समकक्ष को यात्रा का न्यौता भी दिया था। इसके बाद उत्तर कोरियाई प्रमुख ने अमेरिकी राष्ट्रपति से मिलने की इच्छा जताई थी।
जितेन्द्र
रायटर
image