Tuesday, Jul 23 2019 | Time 10:15 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कश्मीर पर ट्रंप के विवादित बयान पर अमेरिका ने सुधारी गलती
  • ट्रम्प, इमरान के बीच अफगानिस्तान मुद्दे पर हुई चर्चा
  • भाजपा नेता समेत परिवार के तीन सदस्य की गोली मारकर हत्या ,एक घायल
  • कश्मीर पर ट्रंप के विवादित बयान पर अमेरिका ने सुधारी गलती
  • मैक्रों को रूहानी का पत्र सौंपेंगे अब्बास अरागची
  • उ कोरिया से परमाणु निरस्त्रीकरण पर फिर होगी बातचीत : अमेरिका
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 24 जुलाई)
  • वेनेजुएला में राजधानी काराकास सहित 17 राज्यों में छाया अंधेरा
  • ईरान के दक्षिणी हिस्से में भूकंप के झटके
  • ‘प्रवसन के लिए नये समन्यव तंत्र स्थापित करने को लेकर 14 यूरोपीय देश सहमत’
  • हांगकांग में गैर कानूनी सभा करने को लेकर छह गिरफ्तार
  • सरकार के साथ विपक्षी नेताओं ने भी ट्रम्प के दावे का किया खंडन
  • मेघालय के महेंद्रगंज में निषेधाज्ञा लागू
  • विश्वास मत प्रस्ताव पर आज भी नहीं हुई वोटिंग, सदन की कार्यवाही मंगलवार तक स्थगित
दुनिया


गुफा में फंसे बच्चों को निकालने के अभियान में पूर्व नेवी सील कमांडो की मौत

बैंकाक 06 जुलाई (रायटर) थाईलैंड की चिआंग राई की गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके कोच को निकालने के थाई और अंतरराष्ट्रीय बचाव अभियान में शामिल सेना के एक पूर्व नेवी सील समर्न कुनान (38) की ऑक्सीजन की कमी के कारण मौत हो गई।
म्यांमार सीमा के निकट स्थित चियागं राई प्रांत की गुफा में गत 23 जून से फंसे बच्चों और उनके कोच को निकालने के अभियान में शामिल होने से पूर्व समर्न ने अपने आखिरी वीडियो क्लिप में कहा था,“थैम लुआंग में रात को मिलते हैं।”
इस घटना के एक सप्ताह बाद थाईलैंड सेना के पूर्व नेवी सील समर्न की बच्चों को बचाने में मदद करते हुए ऑक्सीजन की कमी के कारणकी मौत हो गई। इससे इसी रास्ते से युवाओं को निकालने को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं।
चिआंग राई के डिप्टी गवर्नर पास्साकोर्न बूनयालक ने कहा, “स्वेच्छा से मदद करने वाले एक पूर्व नेवी सील की गुरुवार रात करीब दो बजे मौत हो गई।”
थाईलैंड के उत्तरी प्रांत चिआंग राय में 23 जून को लापता हुए जूनियर फुटबॉल टीम के सदस्यों के राहत और बचाव का अभियान सोमवार को उस समय खत्म होता दिखाई दे रहा था जब ब्रिटेन और थाईलैंड के गोताखोर किसी तरह बाढ़ के पानी से भरी गुफा में बच्चों तक पहुंचने में कामयाब हो गये थे।
थाई सील ने कहा कि गुफा के अंदर आक्सीजन टैंक काे स्थापित कर अन्य गोताखोरों के साथ वापस लौटते समय पूर्व नेवी सील बेहोश हो गया जिन्हें बचाने की कोशिश की गई लेकिन बचाया नहीं सका।
यह पूछे जाने पर कि अगर एक अनुभवी गोताखोर बाहर नहीं निकल पाया तो लड़के कैसे सुरक्षित बाहर निकल पाएंगे , इस पर नेवी सील ने कहा कि वे बच्चों के साथ ज्यादा एहतियात बरतेंगे।
वीडियो क्लिप में, समर्न अपनी पुरानी इकाई के साथ लड़कों को ढूंढने में मदद करने के लिए उत्सुक दिखाई दे रहे थे। उन्होंने थाई सेना गोताखोरों को उपनाम से पुकारते हुए कहा,“हम फ्रोग टीम के साथ सहयोग कर रहे हैं। हमारे पास नौसेना की चिकित्सा टीमें और गोताखोर हैं।”
सील इकाई ने अपने पुराने कामरेड को श्रद्धांजलि अर्पित की है। इकाई ने एक वक्तव्य में कहा,“ वह एक एथलीट था। वह साहसिक खेल से प्यार करता था ... इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि समर्न ने अपने जीवन के अंत में फ्रॉग गतिविधियों में किस प्रकार भाग लिया।”
वर्ष 2006 में समर्न ने बैंकाक के मुख्य सुवर्णभूमि हवाई अड्डे पर आपातकालीन बचाव अधिकारी के रूप में काम करने के लिए नेवी सील इकाई छोड़ दी थी।
थाईलैंड में अमेरिकी राजदूत गलीन टी डेविस ने समर्न के परिवार के प्रति गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने एक बयान में कहा, “अमेरिकी लोगों की ओर से, मैं अापके परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और अपने देश की सेवा में अपनी सच्ची बहादुरी और निःस्वार्थता की सराहना करता हूं।”
गौरतलब है कि थाईलैंड की अंडर 16 फुटबॉल टीम के 12 बच्चे और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून से वहां फंसे हुए हैं। ऐसा अनुमान है कि उन्होंने भारी बारिश की वजह से गुफा में शरण ली थी और बारिश की वजह से गुफा का प्रवेश द्वारा अवरुद्ध हो गया। इन बच्चों की उम्र 11 से 16 साल के बीच है।
संजय आशा
रायटर
More News
ट्रम्प, इमरान के बीच अफगानिस्तान मुद्दे पर हुई चर्चा

ट्रम्प, इमरान के बीच अफगानिस्तान मुद्दे पर हुई चर्चा

23 Jul 2019 | 10:10 AM

संजय: वाशिंगटन 23 जुलाई (शिन्हुआ) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को व्हाइट हाउस में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय संबंधों और अफगानिस्तान के मसले पर बातचीत की।

see more..
उ. कोरिया से परमाणु निरस्त्रीकरण पर फिर होगी बातचीत : अमेरिका

उ. कोरिया से परमाणु निरस्त्रीकरण पर फिर होगी बातचीत : अमेरिका

23 Jul 2019 | 9:50 AM

संजय: वाशिंगटन 23 जुलाई (स्पूतनिक) अमेरिका को एक-दो सप्ताह के भीतर उत्तर कोरिया के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर कार्य स्तर की बातचीत होने की उम्मीद है।

see more..
मैक्रों को रूहानी का पत्र सौंपेंगे अब्बास अरागची

मैक्रों को रूहानी का पत्र सौंपेंगे अब्बास अरागची

23 Jul 2019 | 9:25 AM

मास्को, 23 जुलाई (स्पूतनिक) ईरान के उपविदेश मंत्री अब्बास अरागची राष्ट्रपति हसन रूहानी का एक पत्र फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को सौंपने के लिए पेरिस गये हैं।

see more..
वेनेजुएला में राजधानी काराकास सहित 17 राज्यों में छाया अंधेरा

वेनेजुएला में राजधानी काराकास सहित 17 राज्यों में छाया अंधेरा

23 Jul 2019 | 8:17 AM

काराकास 23 जुलाई (शिन्हुआ) वेनेजुएला में बिजली आपूर्ति ठप होने के कारण सोमवार को अंधेरा छा गया।

see more..
image