Wednesday, Apr 24 2024 | Time 01:07 Hrs(IST)
image
दुनिया


गुफा में फंसे बच्चों को निकालने के अभियान में पूर्व नेवी सील कमांडो की मौत

बैंकाक 06 जुलाई (रायटर) थाईलैंड की चिआंग राई की गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके कोच को निकालने के थाई और अंतरराष्ट्रीय बचाव अभियान में शामिल सेना के एक पूर्व नेवी सील समर्न कुनान (38) की ऑक्सीजन की कमी के कारण मौत हो गई।
म्यांमार सीमा के निकट स्थित चियागं राई प्रांत की गुफा में गत 23 जून से फंसे बच्चों और उनके कोच को निकालने के अभियान में शामिल होने से पूर्व समर्न ने अपने आखिरी वीडियो क्लिप में कहा था,“थैम लुआंग में रात को मिलते हैं।”
इस घटना के एक सप्ताह बाद थाईलैंड सेना के पूर्व नेवी सील समर्न की बच्चों को बचाने में मदद करते हुए ऑक्सीजन की कमी के कारणकी मौत हो गई। इससे इसी रास्ते से युवाओं को निकालने को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं।
चिआंग राई के डिप्टी गवर्नर पास्साकोर्न बूनयालक ने कहा, “स्वेच्छा से मदद करने वाले एक पूर्व नेवी सील की गुरुवार रात करीब दो बजे मौत हो गई।”
थाईलैंड के उत्तरी प्रांत चिआंग राय में 23 जून को लापता हुए जूनियर फुटबॉल टीम के सदस्यों के राहत और बचाव का अभियान सोमवार को उस समय खत्म होता दिखाई दे रहा था जब ब्रिटेन और थाईलैंड के गोताखोर किसी तरह बाढ़ के पानी से भरी गुफा में बच्चों तक पहुंचने में कामयाब हो गये थे।
थाई सील ने कहा कि गुफा के अंदर आक्सीजन टैंक काे स्थापित कर अन्य गोताखोरों के साथ वापस लौटते समय पूर्व नेवी सील बेहोश हो गया जिन्हें बचाने की कोशिश की गई लेकिन बचाया नहीं सका।
यह पूछे जाने पर कि अगर एक अनुभवी गोताखोर बाहर नहीं निकल पाया तो लड़के कैसे सुरक्षित बाहर निकल पाएंगे , इस पर नेवी सील ने कहा कि वे बच्चों के साथ ज्यादा एहतियात बरतेंगे।
वीडियो क्लिप में, समर्न अपनी पुरानी इकाई के साथ लड़कों को ढूंढने में मदद करने के लिए उत्सुक दिखाई दे रहे थे। उन्होंने थाई सेना गोताखोरों को उपनाम से पुकारते हुए कहा,“हम फ्रोग टीम के साथ सहयोग कर रहे हैं। हमारे पास नौसेना की चिकित्सा टीमें और गोताखोर हैं।”
सील इकाई ने अपने पुराने कामरेड को श्रद्धांजलि अर्पित की है। इकाई ने एक वक्तव्य में कहा,“ वह एक एथलीट था। वह साहसिक खेल से प्यार करता था ... इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि समर्न ने अपने जीवन के अंत में फ्रॉग गतिविधियों में किस प्रकार भाग लिया।”
वर्ष 2006 में समर्न ने बैंकाक के मुख्य सुवर्णभूमि हवाई अड्डे पर आपातकालीन बचाव अधिकारी के रूप में काम करने के लिए नेवी सील इकाई छोड़ दी थी।
थाईलैंड में अमेरिकी राजदूत गलीन टी डेविस ने समर्न के परिवार के प्रति गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने एक बयान में कहा, “अमेरिकी लोगों की ओर से, मैं अापके परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और अपने देश की सेवा में अपनी सच्ची बहादुरी और निःस्वार्थता की सराहना करता हूं।”
गौरतलब है कि थाईलैंड की अंडर 16 फुटबॉल टीम के 12 बच्चे और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून से वहां फंसे हुए हैं। ऐसा अनुमान है कि उन्होंने भारी बारिश की वजह से गुफा में शरण ली थी और बारिश की वजह से गुफा का प्रवेश द्वारा अवरुद्ध हो गया। इन बच्चों की उम्र 11 से 16 साल के बीच है।
संजय आशा
रायटर
More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image