Friday, Feb 22 2019 | Time 07:18 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मोरक्को ने नेतन्याहू के साथ गुप्त बैठक से किया इनकार
  • कांगो में पुलिस ने अभियान चलाकर की 27 युवकों की हत्या: रिपोर्ट
  • ईरान में इस्लामिक स्टेट के दो गुटों का भंडाफोड़
  • आयकर विभाग ने व्यापारियों के ठिकानों पर मारे छापे
दुनिया Share

थाईलैंड गुफा : बचाव अभियान चलाने लिए गुफा के आसपास का क्षेत्र खाली कराया गया

चियांग राई 07 जुलाई (रायटर) थाईलैंड के उत्तरी प्रांत चियांग राई के आसमान पर मंडराते मानसून के बादलों को देखते हुए प्रशासन ने गुफा में फंसे जुनियर फुटबॉल टीम के सदस्य 12 बच्चों और उनके कोच को बचाने एवं ‘बचाव अभियान’ चलाने के लिए रविवार को गुफा के आसपास के क्षेत्र को खाली कर देने की घोषणा की।
पुलिस कमांडर कोमसन सा-अर्दलुआन ने लाउड स्पीकर पर घोषणा की, “परिस्थिति को देखते हुए बचाव अभियान चलाने के लिए क्षेत्र का खाली कराना आवश्यक है जो भी व्यक्ति बचाव अभियान का हिस्सा नहीं हैं कृपा तुरंत क्षेत्र को खाली कर दें।”
इसके बाद गुफा के बाहर प्रवेश द्वार के आसपास भारी संख्या में मौजूद मीडिया कर्मी अपने उपकरणों की पैक करके पहाड़ से नीचे उतरने लगे। बचाव अभियान दल की यह घोषणा मानसून के काले मंडराते बादलों को देखते हुए आयी है। मानसून की इस बारिश से गुफा में फंसी जिंदगियों पर मंडरा रहा खतरा भी बढ़ गया है। मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार को तेज बारिश का अनुमान जताया है।
बचाव अभियान के प्रमुख चियांग राई के पूर्व गर्वनर नारोंगसक ओसातानाकोर्न ने मीडियो को संबोधित करते हुए कहा कि बचाव अभियान में जुटे बचाव कर्मियों की ‘पानी और समय’ के साथ जंग जारी है। फिलहाल अगले तीन-चार दिन के भीतर बच्चों को किसी तरह बाहर निकालने का ही विकल्प सबसे बेहतर दिखायी दे रहा है। बचावकर्मी पहाड़ के ऊपर से गुफा तक पहुंचने के सभी वैकल्पिक मार्गों को तलाशने में जुटे हुए हैं।
उन्होंने कहा कि बचाव अभियान में जुटी थाईलैंड की नौसेना, सेना, पुलिस और कई देशों के टीम दिन-रात गुफा से बारिश का पानी निकालकर जलस्तर कम करने में लगी थी लेकिन शनिवार को भारी बारिश होने से उनकी कोशिशों पर पानी फिर गया। यह बचाव अभियान के लिए एक झटका है।
गुफा में आक्सीजन का स्तर गिरता जा रहा है और भारी बारिश के मौसम अनुमान के बाद बच्चों को गुफा से सकुशल निकालने के लिए बहुत कम समय बचा है। गुफा में फंसे फुटबॉल टीम के सदस्य बच्चों की आयु 11 से 16 बीच है। ये सभी तैरना नहीं जानते। गुफा के तंग, गहरे और कीचड़ भरे रास्ते अनुभवी गुफा विशेषज्ञों के लिए भी चुनौती हैं।
प्रशासन के अनुसार बचाव अभियान के दौरान शनिवार को एक वाहन चालक समेत चार स्वयंसेवकों के घायल होने की भी जानकारी मिली है। गौरतलब है कि बचाव अभियान के दौरान थाईलैंड के गोताखोर की मौत हो चुकी है।
दिनेश
रायटर
More News

ताइवान में समलैंगिक विवाह का ऐतिहासिक विधेयक पारित

21 Feb 2019 | 11:58 PM

बीजिंग 21 फरवरी (वार्ता) ताइवान के मंत्रिमंडल ने समलैंगिक जोड़ों को कानूनी सुरक्षा प्रदान करने को लेकर एक ऐतिहासिक विधेयक पारित किया है। ऐसा करने वाला यह पहला एशियाई देश बन गया है।

 Sharesee more..
इमरान ने सईद नीत जेयूडी पर फिर से पाबंदी लगायी

इमरान ने सईद नीत जेयूडी पर फिर से पाबंदी लगायी

21 Feb 2019 | 10:44 PM

इस्लामाबाद 21 फरवरी (वार्ता) सऊदी अरब के शाहजादे मोहम्मद बिन सलमान के भारत यात्रा संपन्न होने के कुछ घंटों के भीतर ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने खूंखार आतंकवादी हाफिज सईद के नेतृत्व वाले जमात-उद-दावा तथा इसके सहयोगी फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर फिर से प्रतिबंध लागू करने की गुरुवार को घोषणा की।

 Sharesee more..
image