Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:44 Hrs(IST)
image
दुनिया


थाईलैंड गुफा : बचाव अभियान चलाने लिए गुफा के आसपास का क्षेत्र खाली कराया गया

चियांग राई 07 जुलाई (रायटर) थाईलैंड के उत्तरी प्रांत चियांग राई के आसमान पर मंडराते मानसून के बादलों को देखते हुए प्रशासन ने गुफा में फंसे जुनियर फुटबॉल टीम के सदस्य 12 बच्चों और उनके कोच को बचाने एवं ‘बचाव अभियान’ चलाने के लिए रविवार को गुफा के आसपास के क्षेत्र को खाली कर देने की घोषणा की।
पुलिस कमांडर कोमसन सा-अर्दलुआन ने लाउड स्पीकर पर घोषणा की, “परिस्थिति को देखते हुए बचाव अभियान चलाने के लिए क्षेत्र का खाली कराना आवश्यक है जो भी व्यक्ति बचाव अभियान का हिस्सा नहीं हैं कृपा तुरंत क्षेत्र को खाली कर दें।”
इसके बाद गुफा के बाहर प्रवेश द्वार के आसपास भारी संख्या में मौजूद मीडिया कर्मी अपने उपकरणों की पैक करके पहाड़ से नीचे उतरने लगे। बचाव अभियान दल की यह घोषणा मानसून के काले मंडराते बादलों को देखते हुए आयी है। मानसून की इस बारिश से गुफा में फंसी जिंदगियों पर मंडरा रहा खतरा भी बढ़ गया है। मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार को तेज बारिश का अनुमान जताया है।
बचाव अभियान के प्रमुख चियांग राई के पूर्व गर्वनर नारोंगसक ओसातानाकोर्न ने मीडियो को संबोधित करते हुए कहा कि बचाव अभियान में जुटे बचाव कर्मियों की ‘पानी और समय’ के साथ जंग जारी है। फिलहाल अगले तीन-चार दिन के भीतर बच्चों को किसी तरह बाहर निकालने का ही विकल्प सबसे बेहतर दिखायी दे रहा है। बचावकर्मी पहाड़ के ऊपर से गुफा तक पहुंचने के सभी वैकल्पिक मार्गों को तलाशने में जुटे हुए हैं।
उन्होंने कहा कि बचाव अभियान में जुटी थाईलैंड की नौसेना, सेना, पुलिस और कई देशों के टीम दिन-रात गुफा से बारिश का पानी निकालकर जलस्तर कम करने में लगी थी लेकिन शनिवार को भारी बारिश होने से उनकी कोशिशों पर पानी फिर गया। यह बचाव अभियान के लिए एक झटका है।
गुफा में आक्सीजन का स्तर गिरता जा रहा है और भारी बारिश के मौसम अनुमान के बाद बच्चों को गुफा से सकुशल निकालने के लिए बहुत कम समय बचा है। गुफा में फंसे फुटबॉल टीम के सदस्य बच्चों की आयु 11 से 16 बीच है। ये सभी तैरना नहीं जानते। गुफा के तंग, गहरे और कीचड़ भरे रास्ते अनुभवी गुफा विशेषज्ञों के लिए भी चुनौती हैं।
प्रशासन के अनुसार बचाव अभियान के दौरान शनिवार को एक वाहन चालक समेत चार स्वयंसेवकों के घायल होने की भी जानकारी मिली है। गौरतलब है कि बचाव अभियान के दौरान थाईलैंड के गोताखोर की मौत हो चुकी है।
दिनेश
रायटर
More News
खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

28 Mar 2024 | 2:33 PM

ढ़ाका 28 मार्च (वार्ता) बंगलादेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जि़या की जेल की सजा के निलंबन को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया है।

see more..
स्पेन के प्रधानमंत्री को लेकर जा रहा विमान तकनीकी गड़बड़ी के बाद लौटा वापस

स्पेन के प्रधानमंत्री को लेकर जा रहा विमान तकनीकी गड़बड़ी के बाद लौटा वापस

28 Mar 2024 | 2:20 PM

मेड्रिड 28 मार्च (वार्ता) स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज को राजधानी मेड्रिड से देश के दक्षिण -पश्चिमी इलाके की ओर लेकर उड़े विमान में कुछ तकनीकी गड़बड़ी आने के बाद वापस लौटाया गया।

see more..
चीन में रेतीले तूफ़ान के लिए पीला अलर्ट जारी

चीन में रेतीले तूफ़ान के लिए पीला अलर्ट जारी

28 Mar 2024 | 1:58 PM

बीजिंग, 28 मार्च (वार्ता) चीन के उत्तरी हिस्सों में रेतीले तूफ़ान के लिए पीला अलर्ट जारी किया गया है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि गुरुवार सुबह आठ बजे से शुक्रवार सुबह आठ बजे तक शिनजियांग, इनर मंगोलिया, निंगक्सिया, शानक्सी, शांक्सी, हेबेई, बीजिंग, तियानजिन, शेडोंग, हेनान, हेइलोंगजियांग, जिलिन और लियाओनिंग के कुछ हिस्सों में रेत और धूलभरी आंधी आने के आसार हैं।

see more..
दक्षिण लेबनान में इज़रायली हमलों में 9 की मौत, सात घायल

दक्षिण लेबनान में इज़रायली हमलों में 9 की मौत, सात घायल

28 Mar 2024 | 11:43 AM

बेरूत, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिणी लेबनान के कई कस्बों और गांवों को निशाना बनाकर किए गए इजरायल की ओर से किए गए हवाई हमलों में नौ लोग मारे गए और सात अन्य घायल हो गए।

see more..
सेनेगल में राष्ट्रपति पद के चुनाव में दियोमाये फेय ने दर्ज की जीत

सेनेगल में राष्ट्रपति पद के चुनाव में दियोमाये फेय ने दर्ज की जीत

28 Mar 2024 | 11:43 AM

डैकर, 28 मार्च (वार्ता) सेनेगल विपक्षी गठबंधन "डायोमाये प्रेसिडेंट" के उम्मीदवार बस्सिरौ डायोमाये फे ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। सेनेगल के राष्ट्रीय मतगणना आयोग के अध्यक्ष अमाडी डियॉफ़ ने बुधवार को यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा, "श्री फेय ने कुल 2,434,751 वोट हासिल किए, जो कुल वोटों का 54.28 प्रतिशत है। मतदान प्रतिशत 61.30 प्रतिशत रहा।"

see more..
image