Thursday, Apr 25 2024 | Time 08:00 Hrs(IST)
image
दुनिया


मुठभेड़ में एक पाकिस्तानी समेत दो आतंकवादी ढ़ेर

श्रीनगर 10 जुलाई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में मंगलवार को सुरक्षाबलों के तलाशी अभियान के दौरान हुयी मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के पाकिस्तानी कमांडर समेत इसी संगठन के दो आतंकवादी मारे गये।
पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि शोपियां के कुंडलान गांव में आतंकवादियों के छिपे होने की खुफिया सूचना मिलने पर राष्ट्रीय राइफल्स, राज्य पुलिस के विशेष अभियान दस्ते और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने एक संयुक्त खोजी अभियान शुरु किया। उन्होंने बताया कि जब सुरक्षा बल गांव की घेराबंदी करके उस क्षेत्र विशेष की ओर बढ़ रहे थे तभी वहां छिपे आतंकवादियों ने उन पर स्वचालित हथियारों से अंधाधुंध गोलीबारी कर दी।
सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ के दौरान वहां छिपे सभी आतंकवादियों को मार गिराया। उनकी पहचान जैश-ए-मोहम्मद से संबद्ध पाकिस्तानी मूल के आतंकवादी बाबर और स्थानीय आतंकवादी समीर अहमद शेख के रूप में की गयी है। मुठभेड़ में एक जूनियर कमीशन अधिकारी (जेसीओ) भी घायल हो गया।
प्रवक्ता ने कहा, “समीर अहमद शेख शोपियां के रावलपुरा का निवासी है। वह स्कूल ड्रापआउट था और वह अप्रैल 2018 में घर से लापता होने के बाद जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ गया था।” उन्होंने कहा कि बरामद किये गये दस्तावेजों के आधार पर दूसरे आतंकवादी की पहचान जैश-ए-मोहम्मद के पाकिस्तान मूल के कमांडर बाबर के रूप में की गयी। वह कई सुरक्षा प्रतिष्ठानों और नागरिक हमलों में शामिल रहा है।
इस बीच सुरक्षाबलों द्वारा मुठभेड़ स्थल के नजदीक से प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के दौरान एक युवक की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये। इसके अलावा एक व्यक्ति को जब यह मालूम हुआ कि आतंकवादियों में उसका बेटा भी शामिल है तो हृदयघात से उसकी मौत हो गयी।
प्रशासन ने सोशल मीडिया पर अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए शोपियां और पुलवामा में एहतियातन मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी है।
दिनेश आशा
वार्ता
image