Tuesday, Nov 13 2018 | Time 12:09 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
दुनिया Share

चीन के विद्राेही नेता लिऊ जियाबो की विधवा जर्मनी पहुंची

बीजिंग/ बर्लिन,10 जुलाई(रायटर) नोबेल पुरस्कार से सम्मानित चीन के विद्रोही नेता लिऊ जियाबो की विधवा लिऊ जिया मंगलवार को जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंच गई जहां उनका अनेक मानवाधिकार संगठनों के कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया।
वह बर्लिन के तेगल हवाई अड्डे पर स्थानीय समयानुसार पांच बजे पहुंची और इसके बाद वहां जमा लोगों की भीड़ का अभिवादन स्वीकारने के बाद एक निजी वाहन से रवाना हो गई।
जर्मनी के विदेश मंत्री हाइको मास ने उनके आने की पुष्टि अपने टवीट् के जरिए की। उनके चीन से बाहर भेजे जाने के लिए अनेेक मानवाधिकार कार्यकर्ता और संगठन काफी लंबे समय से चीन सरकार पर दबाव बना रहे थे।

हाल ही में चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग ने जर्मनी का दौरा किया था और इसी दौरान दोनों देशों के बीच 23 अरब डालर के व्यापार समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए थे।
उनके छोटे भाई लिऊ हुई ने बताया कि अब वह यूरोप में अपने नए जीवन की शुरूआत कर सकती हैं। कुछ राजनीतिक पर्यवेक्षक यह मान रहे हैं कि 13 जुलाई का उनके पति की पुण्यतिथि है और इस पर अंतरराष्ट्रीय दबाव से बचने के लिए चीन ने उन्हें अपने यहां से जाने की अनुमति दी है।
चीनी विदेश मंत्रालय ने बताया कि सुश्री लिऊ जर्मनी में उपचार कराने गई है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ छुनयिंग ने बताया कि वह इसे कोई और नजरिए से नहीं देख रही हैं और यह राजनयिक स्तर का विषय भी नहीं है।
जितेन्द्र
रायटर
More News
चीन की फैक्ट्री में विस्फोट, छह की मौत, पांच घायल

चीन की फैक्ट्री में विस्फोट, छह की मौत, पांच घायल

12 Nov 2018 | 6:53 PM

बीजिंग 12 नवंबर (वार्ता) चीन के शानदोंग प्रांत में सोमवार को एक फैक्ट्री के गोदाम में हुए विस्फोट में छह की मौत हो गयी जबकि पांच अन्य घायल हो गये।

 Sharesee more..

काबुल में विस्फोट से छह मरे, 20 घायल

12 Nov 2018 | 11:33 PM

 Sharesee more..
image